Breaking News
Home / breaking / डाक विभाग में बिना इंटरव्यू और परीक्षा के सीधी भर्ती, देखें डिटेल

डाक विभाग में बिना इंटरव्यू और परीक्षा के सीधी भर्ती, देखें डिटेल

 

नई दिल्ली. भारतीय डाक विभाग केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्तियां कर रहा है. यहां डाक सेवक के 1421 रिक्त पदों पर भर्तियां होनी हैं. अभ्यर्थियों को www.appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है.

इन पदों पर चयन बिना किसी परीक्षा के सिर्फ मेरिट के आधार पर होगा. मेरिट 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के पद भरे जाने हैं.

आयु सीमा- 18 से 40 वर्ष. एससी, ओबीसी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में क्रमश: पांच, तीन और 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

 

शैक्षिक योग्यता- मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. 10वीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय होना चाहिए.

तकनीकी योग्यता

– 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट
-10वीं और 10वीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़े होने पर कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट मिलेगी.

वेतनमान-
-ब्रांच पोस्ट मास्टर- टीआरसीए स्लैब लेबल-1 में न्यूनतम चार घंटे के लिए 12000/-, लेबल-2 में न्यूनतम पांच घंटे के लिए 14,500/-
-असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर/ग्रामीण डाक सेवक – टीआरसीए स्लैब लेबल-1 में न्यूनतम चार घंटे के लिए 10,000/- और लेबल-2 में न्यूनतम पांच घंटे के लिए 12,000/-

चयन प्रक्रिया

– आवेदन के आधार पर मेरिट सूची बनेगी
– अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा
– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा.
आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा.

Check Also

‘मुझको हाई-फाई लुगाई चाहिए’…बुलेट पर हीरोपंती करने पर ठोंका 14 हजार का चालान

कानपुर। यूपी के कानपुर में एक युवक को बाइक पर हीरोपंती करते हुए रील बनाना महंगा …