Breaking News
Home / breaking / दिवाली पर मां लक्ष्मी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए ? ज्यादातर लोग करते हैं गलती

दिवाली पर मां लक्ष्मी को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए ? ज्यादातर लोग करते हैं गलती

न्यूज नजर डॉट कॉम

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा का विधान है. माना जाता है कि मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा करने से घर में फैली नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है. घर में मां लक्ष्मी का वास होने से सुख समृद्धि आती है और सभी विकार दूर होते हैं. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश को खुश करने के लिए लोग कई तरह के फूल अर्पित करते हैं. लेकिन एक ऐसा भी फूल होता है, जो मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. इस चमत्कारी फूल का नाम है कमल. दीपावली की रात धन की चाहत रखने वाले भक्त कमल के फूलों से देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं.
जानकारों के मुताबिक, माता लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना भी है. इसका मतलब है कमल पर विराजमान होने वाली. कमल के फूल की सबसे बड़ी खूबी यही है कि वह कीचड़ में उत्पन्न होकर भी वह अपनी पवित्रता बनाए रखता है. इसी वजह से कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करने से बुराइयों का नाश होता है.

निगेटिविटी दूर करे

दिवाली के दिन कमल का पुष्प मां लक्ष्मी-गणेश को चढ़ाने से घर से नकारात्मकता दूर होती है. कहा जाता है कि कमल के पुष्प में नकारात्मक शक्तियों को दूर करने की क्षमता होती है. यह फूल माता लक्ष्मी को अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही, पति-पत्नी के रिश्तों में प्रेम बढ़ता है.

दिवाली को पूजन में मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करने की विधा है. माना जाता है कि देवी लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करने से पापों से मुक्ति मिलती है, घर में सुख समृद्धि का वास होता है. साथ ही घर के सभी विकार दूर होते हैं. यही वजह है कि दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजन में कमल का पुष्प अर्पित किया जाता है.

Check Also

आवारा कुत्तों ने घर में घुसकर 2 साल के बच्चे को नोंच-नोंच कर मार डाला

बड़वानी। मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले से एक बड़ी ही दिल दहलाने वाली घटना सामने …