Breaking News
Home / breaking / यहां भैंस चराने वाले कमा रहे हैं बाबू से भी ज्यादा

यहां भैंस चराने वाले कमा रहे हैं बाबू से भी ज्यादा

नई दिल्ली। कुछ पढ़ लिख लो, वरना गाय-भैंस करोगे! यह ताना अब बेमानी हो गया है। अब तो भैंस चराने वाले भी किसी बाबू से ज्यादा कमा रहे हैं। जी हां, चौंकाने वाली बात है लेकिन सच है।
एनसीआर में कई लोग सिर्फ भैंस चरा कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। जिन्हें भैंसों को चराने का अच्छा अनुभव है वे एनसीआर में किसानों की भैंसे कराकर महीने में 25 से 30 हजार रुपए आराम से कमा रहे हैं।


बिहार और यूपी के कई लोग इसी काम में लगे हुए हैं और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। बिहार के सहरसा जिले के रहने वाले झकस कुमार ने बताया कि वह सिर्फ भैंस चराकर ही 25 हजार महीना कमा लेते हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के पास स्थित झट्टा गांव के किसानों ने अपनी भैंस चराने के लिए झकस को नियुक्त किया है।

झकस इन किसानों की भैंस चराते हैं और हर भैंस के लिए इन्हें 500-700 रुपए मिलते हैं। झकस की तरह बिहार और यूपी के कई लोग यहां इसी काम में लगे हुए हैं।

एनसीआर के ग्रामीणों का खेती के अलावा दूध का भी व्यवसाय है। किसानों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे दिनभर भैंसों को चराने में लगे रहें। इसलिए  भैंस चराने के लिए उन मजदूरों को रखा जो यहाँ मुख्य रूप से एनसीआर में फसल की बुआई और कटाई के लिए आते हैं।

धीरे-धीरे ये काम बदौली, गुलावली, कोंडली, काम नगर आदि गांवों में होने लगा। यहाँ के किसान एक भैंस से लगभग 15 हजार रुपए महीने में कमा लेते हैं। ऐसे में 500 रुपए में कोई भैंसों को चरा देता है तो इससे किसानों को फायदा ही है। उनका दिनभर का समय बच जाता है। यह काम अब हरियाणा और फरीदाबाद के गांवों में भी होने लगा है।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …