Breaking News
Home / breaking / रिटायरमेंट के बाद भी 5 साल तक संविदा पर नौकरी कर सकेंगे

रिटायरमेंट के बाद भी 5 साल तक संविदा पर नौकरी कर सकेंगे

नई दिल्ली। सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबर है। अब वे रिटायरमेंट के बाद 5 साल तक संविदा पर नौकरी कर सकेंगे। पहले यह मियाद 2 साल थी। रेलवे बोर्ड ने संविदा कार्यकाल 3 साल बढ़ा दिया है।

संविदा नियुक्ति तब होगी जब रेल मंडल को इसकी आवश्यकता होगी। इसके लिए विज्ञापन भी जारी किया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल मुख्यालयों को आदेश जारी किया है।

रेलवे में नौकरी का कार्यकाल 60 साल है। इस आयु के बाद कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाते हैं। कार्य का बेहतर संचालन और सेवानिवृत्त रेलकर्मियों के अनुभव का लाभ लेने के लिए संविदा नियुक्ति की व्यवस्था बनाई गई है।

इसके लिए दैनिक वेतन भुगतान के आधार पर प्रत्येक वर्ष अधिसूचना जारी होती है और नए सिरे से संविदा पर भर्ती होती है। अब तक रेलवे अधिकतम 2 साल के लिए ही रिटायर्ड कर्मचारियों को रखता था। इसके बाद उन्हें सेवा से पृथक कर दिया जाता था।

पिछले कई दिनों से यह अवधि बढ़ाने की योजना पर मंथन चल रहा था। इस पर सहमति बनने के बाद आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा यह सुविधा जिस स्कीम के तहत दी जा रही है उसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दी गई है। पूर्व में अंतिम तिथि 14 सितंबर 2018 थी।

Check Also

 28 मार्च गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2080, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण,  शाम …