News NAZAR Hindi News

राम मन्दिर निर्माण के लिए शुरू हुआ धार्मिक अनुष्ठान


अयोध्या। राममंदिर निर्माण की विघ्न बाधायें दूर हों तथा मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो, इस हेतु रामनगरी अयोध्या के सरयू तट स्थित राममंदिर आन्दोलन के रामचन्द्रदास परमहंस महाराज के समाधिस्थल पर रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण समन्वय समिति के अध्यक्ष नारायण मिश्र के संयोजन में नौ दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का श्रीगणेश नवरात्र के प्रथम दिवस 29 मार्च से किया गया है।

मिश्र ने बताया कि राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने की प्रार्थना के साथ 11 पंडितों के द्वारा परमहंस जी महाराज के समाधिस्थल पर रामचरित मानस का नवाह पारायण पाठ व दुर्गासप्तशती के पाठ का शुभारंभ किया गया है जिसकी पूर्णाहुति रामनवमी 05 अप्रैल को होगी।

मिश्र ने बताया कि राममंदिर आस्था का विषय है, सुप्रीम कोर्ट का सुझाव तो सराहनीय है, लेकिन अयोध्या में राममंदिर के अलावा कुछ भी स्वीकार नहीं। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण की बाधायें दूर हों, तथा निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो इसलिए यह नौ दिवसीय अनुष्ठान शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि परमहंस जी महाराज आजीवन राममंदिर निर्माण के लिए संघर्षरत है, अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

अनुष्ठान के मुख्य यजमान सुल्तानपुर निवासी पं.पवन तिवारी हैं। अवध बिहारी शरण जी के आचार्यात्व में 11 पंडित रामचरित मानस का नवाह पाठ एवं दुर्गासप्तशती पाठ कर रहे हैं। पंडितों में रामशरण दास, मनीष पाण्डेय, अभिषेक शरण, राजेन्द्र तिवारी, करूणाशंकर उपाध्याय, दीपू पाण्डेय, धर्मेन्द्र पाण्डेय, रामसुमिरन दास शामिल हैं।