News NAZAR Hindi News

मध्यप्रदेश में जल्द बनेगा सिलाई कला बोर्ड


अखिल भारतीय पीपा क्षत्रिय महासभा ने किया मुख्यमंत्री का अभिनंदन
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि परम्परागत रूप से सिलाई कला से जुड़े परिवारों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए मध्यप्रदेश सिलाई कला बोर्ड का गठन किया जाएगा। यह बोर्ड दर्जी समाज के कल्याण की योजनाएं बनाएगा। सिलाई व्यवसाय से जुड़े मुद्दों और समस्याओं के संबंध में उचित कदम उठाएगा। सिलाई कला बोर्ड का अध्यक्ष इसी समाज से चुना जाएगा।

चौहान शनिवार को यहां दर्जी महासभा के प्रतिनिधि मंडल को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर करछा दर्जी समिति के अध्यक्ष रामचंद्र मेहता और अखिल भारतीय दर्जी महासभा के अध्यक्ष नारायण पटेल ने दर्जी समाज की ओर से मुख्यमंत्री का पगड़ी और शाल पहनाकर अभिनंदन किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सिलाई व्यवसाय का परम्परागत स्वरूप बदल रहा है। यह आधुनिक रूप ले रहा है। इस व्यवसाय से जुडऩे वालों के लिए कई चुनौतियां भी हैं। उन्होंने कहा कि व्यवसाय के लिए ऋण दिलाने, दुकान खोलने और बाजार उपलब्ध करवाने जैसे मुद्दों पर प्रमुखता के साथ विचार किया जाएगा। प्रस्तावित बोर्ड इसके लिए जरूरी कार्ययोजनाएं बनाएगा। इस अवसर पर दर्जी महासभा के प्रतिनिधि, वन विकास निगम के अध्यक्ष गुरुप्रसाद शर्मा, भंडार गृह निगम के अध्यक्ष राजेन्द्र राजपूत, रघुनंदन भाटी और बड़ी संख्या में दर्जी महासभा की विभिन्न इकाइयों के पदाधिकारी उपस्थित थे।