News NAZAR Hindi News

विवाह सम्मेलनों के लिए जोड़ों का पंजीयन जोरों पर


पुष्कर, सिरोही, भीलवाड़ा व जोधपुर में होंगे
अजमेर/सिरोही। तीर्थनगरी पुष्कर में 10 मार्च फुलेरा दूज पर और देवनगरी सिरोही में 20 अप्रेल को होने वाले नामदेव समाज सामूहिक विवाह सम्मेलनों की तैयारियां जोरों पर हैं। सिरोही में अब तक 15 जोड़ों का पंजीयन हो चुका है। पुष्कर में भी पंजीयन की शुरुआत हो चुकी है।

सिरोही में होने वाले विवाह सम्मेलन के लिए श्री नामदेव छीपा (हिन्दू) समाज अहमदाबाद एवं श्री नामदेव युवा संगठन अहमदाबाद समेत अन्य संगठनों ने प्रचार की कमान संभाल रखी है। समाजबंधु विभिन्न क्षेत्रों से ज्यादा से ज्यादा जोड़ों का पंजीयन कराने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में पिछले दिनों अहमदाबाद नामदेव छीपा समाज के अध्यक्ष मूलचंद पी.परमार, पूर्व अध्यक्ष जसराज चौहान, युवा अध्यक्ष छगनलाल परारिया, प्रकाश परमार, सुखराम गहलोत, जयंतीलाल सोलंकी, अशोक कुमार सोलंकी, जीवाजी, छगनलाल चौहान, राजेश गहलोत, हिम्मत मल, पूरणजी आदि ने बारसाधाम में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में पम्फ्लेट वितरित किए। इन पम्फ्लेट के जरिए विवाह सम्मेलन में जोड़ों के लिए अधिकाधिक पंजीयन का आग्रह किया गया।
अध्यक्ष परमार ने बताया कि फिलहाल पंजीयन की अंतिम तिथि 20 फरवरी तय की गई है। इसलिए पहले पंजीकरण कराना मुनासिब होगा। पंजीकरण के लिए प्रति पक्ष 5101 रुपए तय किए गए हैं। पंजीयन के लिए लड़के अथवा लड़की के दो पासपोर्ट साइज फोटो व जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। साथ ही लड़की का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है ताकि सरकारी सहायता का लाभ दिलाया जा सके।


इसी प्रकार संत नामदेव छीपा समाज सेवा संस्थान पुष्करराज के बैनरतले 10 मार्च 2016 (फुलेरा दूज) को नामदेव समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें नामदेव समाज की चारों खापों छीपा गहलोत, टांक दर्जी, भावसार और रोहिल्ला जोड़ों का पंजीयन कराया जा सकेगा। सम्मेलन के लिए जोड़ों का पंजीयन शुरू भी चुका है।
संस्थान के मंत्री प्रहलाद दौसाया ने बताया कि विवाह व्यवस्था शुल्क प्रति पक्ष 11000 रुपए निर्धारित किया गया है। संस्था न्यूनतम ग्यारह जोड़ों का पंजीयन कर सरकारी सहयोग राशि दिलाने का प्रयास करेगी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की कन्याओं के पंजीयन शुल्क  की व्यवस्था भामाशाहों एवं गुप्तदान दाताओं के माध्यम से की जाएगी।
मंत्री दौसाया ने सभी नामदेव अनुयायियों से अपने क्षेत्र के वैवाहिक जोड़ों का तीर्थराज पुष्कर में होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करने की अपील की है।

यहां भी तैयारियां शुरू
भीलवाड़ा में श्री नामदेव समाज सेव संस्थान की ओर से बसंत पंचमी पर 12 फरवरी को सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। यह सम्मेलन कोठारी फार्म हाउस सांगानेर भीलवाड़ा में होगा।
इसी तरह जोधपुर में श्री नामदेव टांक क्षत्रिय समाज सेवा समिति की ओर से 10 मार्च को विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन मंडोर रोड स्थित अलावत मैरिज गार्डन में होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।