News NAZAR Hindi News

हरिद्वार में कल गूंजेंगे सन्त शिरोमणि नामदेव जी के जयकारे

नामदेव न्यूज डॉट कॉम

अजमेर। कुम्भ नगरी हरिद्वार में 19 मार्च को बड़े पैमाने पर सन्त नामदेव का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाएगी।

श्री नामदेव समाज सेवा समिति के बैनरतले आयोजित इस महोत्सव के तहत सुबह 7.30 बजे माँ गंगा की आरती होगी। इसके बाद शोभायात्रा निकाली जाएगी।

शोभायात्रा हर की पेढ़ी से रवाना होकर मुख्य मार्ग, अपर रोड, लालता रो पुल, शिव मूर्ति चौक से नामदेव धर्मशाला होते हुए भाटिया भवन पहुंचेगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम

भाटिया भवन में दोपहर 12 बजे भंडारा होगा। इसके बाद मुख्य समारोह होगा। सन्त नामदेव के 16 वें वंशज कृष्णदास महाराज पंढरपुर के सान्निध्य में आयोजित समारोह की अध्यक्षता सन्त नामदेव मंदिर कुरुक्षेत्र के अध्यक्ष बलजीत सिंह खुरपा करेंगे।

चैन्नई के घेवर चन्द टांडी, हरियाणा के सतबीर वर्मा, दिल्ली के बूटा सिंह धरोटिया, देवास की रेखा वर्मा, दिल्ली के कुलजीत सिंह बसरा, उत्तराखण्ड की कुसुम गांधी, छत्तीसगढ़ से ज्वाला प्रसाद नामदेव आदि अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

समारोह में समाज की शैक्षिक प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। शामली वाले कैलाश चन्द्र गोत्रा भगवान विट्टल और सन्त नामदेव के भजन प्रस्तुत करेंगे। मंच संचालन पिलखुआ के सुनील कुमार टांक करेंगे।

विवाद यह भी

सन्त नामदेव का जन्मोत्सव देशभर में देवउठनी एकादशी पर मनाया जाता है। हरिद्वार में चैत्र की सप्तमी पर नामदेव जन्मोत्सव मनाने पर कई समाज बन्धुओं ने कड़ी आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि इससे समाज बंधुओं में गलतफहमी पैदा होगी। वैसे भी कई जगह बसन्त पंचमी को नामदेव जयंती के तौर पर मनाया जाता है जबकि बसन्त पंचमी सन्त नामदेव का ज्ञानोदय दिवस है।

पिछले आयोजन की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

http://www.newsnazar.com/नामदेव-बुलेटिन/संत-नामदेव-जन्मोत्सव-पर-ह