News NAZAR Hindi News

‘लाडली बहना’ योजना लॉन्च, हर महिला को मिलेंगे 1000 रुपए प्रतिमाह

भोपाल. मध्यप्रदेश की बहू, बहन और बेटियों के लिए आज का दिन खास है, क्योंकि 5 मार्च से लाडली बहना योजना का शुभारंभ हो रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिनों पहले महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने और इसके लिए उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया था.

लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत पात्र महिलाओं को 1 हजार रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सीएम शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन के मौके पर इस योजना का शुभारंभ होगा. इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से 1 लाख महिलाओं के पहुंचने की संभावना है. आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी शर्तें और आवेदन की पूरी प्रक्रिया क्या है.

 

कहां और कैसे करें आवेदन?
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना का लाभ उठाने के लिए प्रदेश की बहनों को कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि योजना के फॉर्म भराने के लिए कर्मचारियों की टीम खुद उनके पास आएगी और आपसे आवेदन पत्र भरवाएगी.

मध्य प्रदेश जनसंपर्क की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार,  लाडली बहना योजना के लिए आवेदन पत्रक कैम्प 23 मार्च 2023 से ग्राम पंचायत, वार्ड ऑफिस, आंगनवाड़ी केंद्र से निःशुल्क मिलेंगे, जिसे योजना के लिए पात्र महिलाओं को भरना होगा. मार्च में आवेदन के बाद जून से हर महीने महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये आएंगे.

 

आवेदन करने से पहले तैयार रखें ये दस्तावेज

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रदेश प्यारी बहनों को मूल निवासी प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, निम्न दस्तावेज आवेदन के दौरान देने होंगे.