Breaking News
Home / breaking / फैशन टीवी पर बैन लगाने वाले पूर्व मंत्री ने 9 साल कोमा में रखने के बाद दम तोड़ा

फैशन टीवी पर बैन लगाने वाले पूर्व मंत्री ने 9 साल कोमा में रखने के बाद दम तोड़ा

नई दिल्ली। पूर्व सूचना प्रसारण मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का करीब नौ साल तक कोमा में रहने के बाद आज अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। दासमुंशी ने दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। उस समय उनकी पत्नी दीपा दासमुंशी तथा पुत्र और परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे।

दासमुंशी को वर्ष 2008 में मष्तिष्काघात के कारण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें अपोलो अस्पताल में ले जाया गया था।

2004 में मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान प्रियरंजन सूचना प्रसारण मंत्री के साथ ही संसदीय कार्य मंत्री भी रहे। सूचना प्रसारण मंत्री पद पर रहते हुए वे काफी चर्चा में आए थे। उन्होंने AXN और fation tv पर प्रतिबंध लगाया था। दूरदर्शन पर खेलों के प्रसारण का अध‍िकार भी उन्होंने ही दिलाया था। वे मीडिया पर भी नियंत्रण करना चाहते थे और इस बाबत कानून लाने की भी तैयारी में थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

यह रहा राजनीतिक सफर

13 नवंबर, 1945 को जन्मे प्रिय रंजन दासमुंशी 25 साल की उम्र में 1970 में पश्चिम बंगाल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए थे। 1971 में वे साऊथ कलकत्ता सीट जीत कर संसद में पहुंच गए। इसके बाद उन्‍होंने साल 1984 में हावड़ा लोकसभा सीट जीती। 1985 में वे पहली बार केंद्र में मंत्री बने। उन्‍हें दो बार 1989 और 1991 में हावड़ा सीट गंवानी पड़ी लेकिन फिर वो लगातार दो बार 1999 और 2004 में रायगंज सीट पर कब्‍जा कर लोकसभा पहुंच गए। वे करीब 20 साल तक ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष भी रहे।

Check Also

18 मई शनिवार को आपके भाग्य में क्या होगा खास, पढ़ें आज का राशिफल

      वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …