Breaking News
Home / breaking / कर्फ्यू का उल्लंघन : पुलिस पर हमला, तलवार से एएसआई का हाथ काटा

कर्फ्यू का उल्लंघन : पुलिस पर हमला, तलवार से एएसआई का हाथ काटा

पटियाला। पंजाब के पटियाला जिले में खिचडी साहिब गुरूद्वारे के एक वाहन में सवार कुछ लोगों तथा उनके समर्थकों ने आज सुबह पटियाला की सब्जी मंडी के गेट के समीप बैरीकेड को तोड़ते हुए पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया जिसमें एक एएसआई की बाजू कट गई तथा कई अन्य घायल हो गए।

आईजी पुलिस पटियाला रेंज जितेन्द्र सिंह औलख तथा वरिष्ठ पुलिस जिला अधीक्षक मंदीप सिंह सिद्धू ने आज यहां बताया कि हमलावर कुछ निहंग सिंह तथा उनके समर्थक थे। वे कर्फ्यू के दौरान सनोर सब्जी मंडी से खरीददारी करने आए थे। जब पुलिस ने उन्हें गेट पर रूकने को कहा तो उन्होंने रूकने के बजाय बैरीकेड तोड़ते हुए भागने की कोशिश की। आगे जाकर पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया और कर्फ्यू पास दिखाने की बात को लेकर पुलिस के साथ उलझ गए और उन्होंने तलवारों से पुलिस पर हमला कर दिया जिसमें एक एएसआई हरजीत सिंह की बाजू कट गई तथा एएएचओ समेत कई घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि नाका तोड़कर भागे हमलावर खिचडीपुर साहिब गुरूद्वारे में जाकर छिप गए। पुलिस ने आपरेशन शुरू कर उनकी तलाशी की और गुरूद्वारे पहुंचकर उसे चारों ओर से घेर लिया। गुरूद्वारे के भीतर छिपे हमलावरों को आत्मसमर्पण करने को कहा लेकिन उन्होंने पुलिस पर गोलियां चलानी शुरू कर दी जिसके जवाब में पुलिस को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी जिसमें एक व्यक्ति के पैर में गोली लगी जिसे अस्पताल भर्ती कराया है तथा ग्यारह लोगों को गिरफ्तार कर लिया जिनमें एक महिला भी है।

सिद्धू ने बताया कि वे अपने को निंहग बता रहे थे तथा उनके बनाए हुए गुरूद्वारे से पांच बोरी चूरापोस्त, नकदी, पैट्रोल बम दो पिस्तौल, बंदूकें, तलवारें और नुकीले हथियार बरामद किए गए है। इनके खिलाफ इरादा कत्ल तथा आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

आईजी औलख ने बताया कि पुलिस आपरेशन गुरूद्वारे की मर्यादा का ध्यान रखते हुए किया तथा सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) हरमीत सिंह हुंडल ने अपराह्न बताया कि इनमें से कुछ निहंग तथा उनके समर्थक हैं जिनकी पहचान की जा रही है।

फिलहाल घटनास्थल पर माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। बताया जाता है कि सन्नौर सब्जी मंडी में निहंग सिंह खरीददारी के लिए आए थे। तभी नाके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने उनसे कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहा। इस पर पुलिस और निहंग सिंहों के बीच बहस हो गई जिसमें आरोपियों ने पुलिस पर हमला बोल दिया। हमलावरों ने नाका तोड़कर भागने की कोशिश की।

पुलिस ने उनका पीछा किया। इस दौरान हमले में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं जिनमें चार को पटियाला के सरकारी राजिंदरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं एएसआई हरजीत सिंह, जिनका हाथ कट गया है, उन्हें पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया है। एएसआई की सर्जरी चंडीगढ़ पीजीआई में की गई।

पंजाब डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि रविवार सुबह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में निहंगों के एक समूह ने पटियाला की सब्जी मंडी में कुछ पुलिस अधिकारियों और मंडी बोर्ड के एक अधिकारी पर हमला कर दिया। मैंने पीजीआई के निदेशक से बात की और जिस एएसआई की बाजू हमले में कट गई उसकी सर्जरी कराने का आग्रह किया। पटियाला की सांसद परनीत कौर ने मामले की निंदा की है।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …