Breaking News
Home / breaking / लोन के बहाने डाउनलोड कराया ऐप, मोबाइल हैक कर गंदा खेल

लोन के बहाने डाउनलोड कराया ऐप, मोबाइल हैक कर गंदा खेल

नोएडा। साइबर अपराधी न केवल ठगी और ब्लैकमेलिंग कर रहे हैं, बल्कि अब शर्मनाक वारदात को भी अंजाम देने लगे हैं। लोन देने के बहाने गिरोह ने युवती के मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करवाकर उसका मोबाइल हैक कर लिया। फिर उसकी निजी तस्वीरों से छेड़छाड़ कर अश्लील वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। पीड़िता ने सेक्टर-113 थाने में केस दर्ज कराया है।
पुलिस को दी शिकायत में युवती ने बताया कि वह सर्फाबाद गांव में रहती है। उसे लोन की जरूरत थी। इसी बीच एक व्यक्ति ने युवती के नंबर पर कॉल की। उसने खुद को एक लोन देने वाली ऐप कंपनी का कर्मचारी बताया। आरोपी ने कहा कि उसकी कंपनी छोटे लोन देने का काम करती है। इसके लिए ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं होती। आरोपी की बात सुनने के बाद युवती उसके झांसे में आ गई। ठग के कहने पर उसने अपने मोबाइल पर एनीडेस्क ऐप डाउनलोड कर लिया।
ऐप डाउनलोड करते ही जालसाजों ने पीड़िता का मोबाइल फोन हैक कर लिया और निजी तस्वीरें चुरा लीं। फिर इन तस्वीरों से अश्लील वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। युवती के परिचितों ने जब उसे वीडियो के बारे में बताया तो उसे इस मामले का पता चला।

साल का आखिरी मेला देखिए

अपनी तरह का पहला मामला

यह मामला इसलिए भी गंभीर है, क्योंकि साइबर अपराधी जब युवती के बैंक खाते तक नहीं पहुंच पाए तो उन्होंने उसके मोबाइल में रखी निजी तस्वीरों में घुसपैठ कर ली। साथ ही उसका अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। नोएडा में अपनी तरह का यह पहला मामला है। अपराध के इस तरीके से पुलिस भी हैरत में है। अभी तक जालसाज पीड़ितों से उनके मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कराकर यूपीआई या अन्य तरह से उनके खाते से पैसे निकालते थे। अब ठगों ने पीड़ितों की निजी जानकारी चोरी की है।

इन बातों का ध्यान रखें

● ऐप पर लोन के लिए अप्लाई नहीं करें, लोन के लिए बैंक में ही आवेदन करें।
● अनजान ई-मेल या मैसेज पर आने वाले लिंक पर क्लिक ना करें।
● अगर क्रोम सॉफ्टवेयर पर इंटरनेट चलाते हैं तो इसे अपडेट जरूर करें।
● फेसबुक पर कोई दोस्त रुपये मांगता है तो उससे कॉल पर बात कर लें।

Check Also

महिला थाने का सहायक उप निरीक्षक 15000 रुपए रिश्वत लेते अरेस्ट

टोंक/कोटा। राजस्थान में कोटा से गई भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को टोंक के महिला …