News NAZAR Hindi News

अजब गजब : ये है अदभुत बैंक, जमा होता है अनोखा धन

 

न्यूज नजर डॉट कॉम

अजमेर। बैंक यानी धन-पैसा…यानी मोह माया। हम आपको ऐसे अदभुत बैंक के बारे में बता रहे हैं जहां जमा होता है रामनाम रूपी धन और बदले में मिलती आत्मिक शांति और रामकृपा।

संकल्प कर्ता अपने खाली वक्त में कॉपी में रामनाम लिखते हैं। कॉपी भर जाती है तो रामनाम धन संग्रह बैंक में जमा करा देते हैं और अगली कॉपी भरने में जुट जाते हैं। देश-विदेश में हजारों संकल्प कर्ता इस अनोखे बैंक से जुड़े हैं। संकल्प कर्ता को कॉपियां निःशुल्क मुहैया कराई जाती हैं। साथ ही डाक से भेजने-जमा करने की व्यवस्था भी निःशुल्क है।

देखें वीडियो

रामनाम धन संग्रह बैंक के संस्थापक पं.बालकृष्ण पुरोहित बताते हैं कि अब तक 54 अरब रामनाम महामन्त्र संग्रहित हो चुके हैं और अजमेर के आजाद पार्क में 31 दिसम्बर से 15 जनवरी तक इन्हीं रामनाम महामंत्रों की परिक्रमा हो रही है।


इसमें देशभर से श्रद्धालु आए हैं और रामनाम महामंत्रों की परिक्रमा कर रहे हैं। राम नाम में पूरी सृष्टि समाहित है। यह मौका पाकर श्रद्धालु आनन्दित हो रहे हैं। सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक परिक्रमा जारी है।
साथ ही सन्तों के प्रवचन, सुंदरकांड पाठ, धार्मिक नाटिकाएं एवं अन्य आयोजन भी हो रहे हैं।

 

84 लाख राम नाम का संकल्प

अजमेर में सन 1987 से संचालित श्रीराम नाम धन संग्रह बैंक से जुडे अनन्त भक्तों ने त्रितापों से मुक्ति प्राप्त की और मानव जीवन सार्थक कर मोक्ष के भागी बन रहे हैं। संस्था का उद्देश्य प्रत्येक मानव को 84 लाख राम नाम लिखित जप कराने का संकल्प कराना है। इसके साथ ही संकल्पित सदस्यों को नि:शुल्क राम नाम जप पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाती हैं एवं जप की गई मंत्र पुस्तिकाएं जमा की जाती हैं।

बैंक में प्रत्येक सदस्य के खाते का संधारण होता है। संग्रहित महामंत्रों की परिक्रमा का आयोजन, चमत्कारिक प्रत्यक्ष लाभ-ईष्ट दर्शन के प्रभाव से मुक्ति, आत्म साक्षात्कार, प्रभु दर्शन एवं प्रेम, भाईचारा, विश्व कल्याण की भावनाओं का संचारण करना, कराना। कलि के प्रभाव से मुक्ति और परमानन्द प्राप्ति की प्रकट अनुभूति होती है।