News NAZAR Hindi News

एक ऐसा स्टेशन जहां ट्रेन जरूर रुकती है


इंदौर। इंदौर रेलवे स्टेशन के मुहाने पर आकर ट्रेनों की गति पर ब्रेक लग जाता है। दरअसल प्लेटफार्म खाली नहीं होने से ट्रेनों को लक्ष्मीबाई स्टेशन पर रोक दिया जाता है। देवास के बाद ट्रेनें पटरी पर रेंगती हुई चलती है लेकिन रेलवे अफसरों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

इधर मुसाफिर परेशान हैं ट्रेन रुकने पर वह कोसते नजर आते हैं। एक दिन की बात हो तो मुसाफिरों को कोई दिक्कत न हो लेकिन अब रोजाना इंदौर आने वाली ट्रेनें घंटों तक लक्ष्मीबाई स्टेशन पर खड़ी रहती है इससे मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। दरअसल मुख्य रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म खाली नहीं होने से अधिकांश: ट्रेनों को लक्ष्मीबाई स्टेशन पर रोक दिया जाता है और फिर बारी-बारी से उन्हें सिग्नल मिलता है। रोजाना सुबह से दोपहर तक इंदौर आने वाली ट्रेनों का दबाव बहुत अधिक रहता है, ऐसे में यह स्थित बन रही है।

तीन प्लेटफार्म से ट्रेनों का आवागमन
इस समय रेलवे स्टेशन के मात्र तीन प्लेटफार्म से ही ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। प्लेटफार्म एक और दो पर काम चल रहा है, ऐसे में इंदौर आने वाली ट्रेनें प्लेटफार्म तीन, चार व पांच पर ली जाती है। रोजाना एक दर्जन से अधिक ट्रेनें इंदौर आती जाती हैं, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्थिति कितनी बदहाल है इसके बावजूद भी रेलवे अधिकारी कोई कदम क्यों नहीं उठा पा रहे हैं।

क्यों नहीं हुआ प्लेटफार्म शुरू
राजकुमार ब्रिज के नजदीक दो नए प्लेटफार्म बनाए गए हैं इनका काम पूरा हुए कई माह बीत चुके हैं। प्लेटफार्म ट्रेनों के आवागमन के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन इसके बावजूद भी अफसर इन प्लेटफार्म पर ट्रेनों का आवागमन अब तक शुरू नहीं कर पाए हैं। यदि इन दो प्लेटफार्मों पर ट्रेनों के आने जाने का सिलसिला शुरू हो जाए तो काफी हद तक स्थित में सुधार होगा। खैर निर्णय अफसरों को लेना है और अब देखना यह होगा कि कब तक वह इस दिशा में कदम उठाते हैं ताकि मुसाफिरों को राहत मिल सके।