News NAZAR Hindi News

धूमकेतु से लटकती इमारत बनेगी, साथ-साथ दुनियाभर में घूमेगी

न्यूयॉर्क। आपने अब तक हर इमारत की नींव जमीन में देखी होगी। लेकिन अब यहां की एक कंपनी ऐसी हैंगिंग इमारत बनाने जा रही है जिसकी नींव घरती पर नहीं बल्कि आकाश में होगी। यानी यह इमारत आसमान में धूमकेतु से लटकी होगी। जहां-जहां धूमकेतु जाएगा, यह इमारत भी उसके साथ जाएगी।

जमीन से 50 मीटर ऊपर लटकेगी

ऐनलेमा टावर नामक इस इमारत का निर्माण दुबई में किए जाने का प्रस्ताव है। इस इमारत को धरती की सतह से लगभग 50 हजार किलोमीटर ऊपर मौजूद एक धूमकेतु से लटकाया जाएगा। इमारत को लटकाने वाले सिस्टम का नाम यूनिवर्सल ऑर्बिट सपोर्ट सिस्टम (यूओएसएस) है।

खास बात यह है कि धूमकेतु जैसे-जैसे चक्कर लगाते हुए अपनी जगह बदलेगा वैसे-वैसे यह इमारत न्यूयॉर्क और हवाना सहित दुनिया के कई शहरों के ऊपर से गुजरेगी।

 दुबई में लागत कम आएगी

न्यूयॉर्क आधारित कंपनी क्लाउड्स आर्किटेक्चर ऑफिस ने इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए दुबई को चुना है, क्योंकि दुबई को ऊंची इमारत बनाने का अनुभव प्राप्त है। साथ ही वहां इस इमारत के निर्माण में आने वाला खर्च भी कम होगा। इस इमारत को बनाने वाली डिजाइन टीम के मुताबिक न्यूयॉर्क की तुलना में दुबई में इसके निर्माण कार्य का लागत सिर्फ एक चौथाई रह जाएगा।

 मॉल भी होगा

इस इमारत के सबसे नीचे वाले हिस्से में मॉल का निर्माण किया जाएगा। इसमें शॉपिंग कॉम्पलेक्स से लेकर फिल्म दिखाने का भी इंतजाम होगा। सबसे नीचे वाले फ्लोर से ठीक ऊपर ऑफिस के लिए जगह तैयार की जाएगी। बीच का हिस्सा बाग-बगीचों और घरों के लिए रखा जाएगा।

बादलों से लेंगे पानी 

इस इमारत में पानी के लिए बारिश और बादल का उपयोग किया जाएगा। साथ ही बिजली की सप्लाई के लिए पृथ्वी की ऊपरी कक्षा में खास तरह के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। यह सोलर पैनल पूरी इमारत में बिजली की सप्लाई करेंगे।

सुरक्षा कवच पहनना होगा

बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में रहने वालों के लिए बाहर के नजारे भले ही अद्भुत हों मगर वे  बिना सुरक्षा कवच के बाहर नहीं निकल सकेंगे। क्योंकि 32,000 मीटर की ऊंचाई पर वैक्यूम जैसी परिस्थिति होगी और तापमान माइनस 40 डिग्री होगा।