News NAZAR Hindi News

ट्रेन सफर में हो परेशान तो करें टोल फ्री नंबरों का इस्तेमाल

प्रयागराज। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के क्रम में सफर के दौरान आने वाली समस्याओं का तत्काल निराकरण के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किए हैं।

उत्तर मध्य रेलवे के जनसर्म्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्त ने शनिवार को बताया कि यात्री कोच में पानी का अभाव, सफाई ना होना, लिनेन की समस्या, कोच में प्रकाश सुविधा में कमी, एसी की कूलिंग ठीक ना होना, खाने की गुणवत्ता में कमी आदि जैसी अपनी किसी भी प्रकार की समस्याओं की शिकायत 138 टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं।

रेल प्रशासन हमेशा अपने यात्रियों का अधिक से अधिक ख्याल रखता है तथा उन्हें अधिक से अधिक बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है।

उन्होंने बताया कि रेलवे ने इसके अलावा इसी तरह यात्रियों की सुरक्षा के लिए 182 टोल फ्री नंबर जारी किया है। यात्रा के दौरान होने वाली अभद्रता, मारपीट, गाली गलौज, हिंसा या इस तरह की संभावना होने पर यात्री इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस नम्बर पर प्राप्त शिकायत के आधार रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेलवे पुलिस तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने बताया कि 138 और 182 दोनों ही टोल फ्री नंबर मंडल के नियंत्रक कार्यालय द्वारा नियंत्रित होते हैं तथा इनके जरिए रेल प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाती है। शिकायत के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर सबसे उचित तथा सटीक माध्यम है।