News NAZAR Hindi News

एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी, पेट्रोल 2 रुपए लीटर महंगा होने के आसार

 

नई दिल्ली। पांच राज्यों में मतदान सम्पन्न होने के बाद केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर आम जनता को झटका देने की तैयारी में है। अगले 2 से 3 दिन में सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

सरकार ने अक्टूबर में पेट्रोल-डीज़ल सस्ता करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। अब सरकार 2 रुपये प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ा सकती है। इसके लिए उच्च स्तर पर सहमति बन चुकी है।

पिछले दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छूने पर लोगों में आक्रोश पैदा होने लगा। राजस्थान समेत कुछ राज्यों ने वैट में कमी कर राहत दी लेकिन लगातार बढ़ती कीमतों के कारण यह कटौती जीरो हो गई। इसी बीच चुनावों को देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने तेल कम्पनियों के प्रमुखों की बैठक लेकर दाम कंट्रोल करने पर चर्चा की। उसके बाद से ही दाम लगातार कम हो रहे हैं।

4 अक्टूबर से लेकर अब तक पेट्रोल 13.10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। जबकि कहा यह जा रहा है कि कच्चे तेल के भावों में कमी के कारण ऐसा हो रहा है। कच्चा तेल 1 साल के सबसे निचले स्तर पर आ चुका है।

केंद्र की मोदी सरकार पेट्रोल पर 18.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 14.33 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद वैट लगता है, जिसकी दर अलग-अलग राज्य में अलग-अलग है। पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने के बाद सरकार अब वापस अपना खजाना भरने के लिए एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का मन बना चुकी है।