News NAZAR Hindi News

क्लाउड कम्प्यूटिंग बढ़ाएगी बिजनेस


ग्वालियर। क्लाउड कम्प्यूटिंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो आने वाले समय में बिजनेस से लेकर कामकाज के तौर-तरीकों को बदलकर रख देगी या यूं कहें कि इसके इस्तेमाल से कामकाज की शैली और स्मार्ट हो जाएगी। यह बात लीनक्स प्रा. लि. जयपुर के चीफ टैक्नीकल आफीसर विमल डागा ने यहां आई टी एम विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच कही।
डागा कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित वर्कशॉप में बतौर विशेषज्ञ बोल रहे थे। डागा ने वर्कशॉप में क्लाउड कम्प्यूटिंग की उपयोगिता के बारे में स्टूडेंट्स को विस्तार से जानकारी दी तथा भविष्य में इसकी जरूरत के बारे में समझाया। वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य क्लाउड कम्प्यूटिंग की आंतरिक संरचना तथा तथ्यों से छात्रों को अवगत कराना था।
डागा ने छात्रों को इसकी आंतरिक संरचना की जानकारी दी। साथ ही ये भी बताया कि स्टूडेंटस आने वाले समय में क्लाउड कम्प्यूटिंग, बिग डेटा हडूप पर रिसर्च कर अपना भविष्य बेहतर बना सकते है।
डागा ने वर्कशॉप में बर्चुअल मशीन डेवो, पीएस और डोकर के विषय में भी जानकारी दी। शुरू में डागा का पुष्पाहार से स्वागत किया गया। वर्कशॉप में प्रो. दीपक मोटवानी, शशिकांत गुप्ता, कपिल शर्मा विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश कुमार चौरसिया, पल्लवी खत्री भी उपस्थित थीं।
आईटीएम विश्वविद्यालय स्टूडेंटस के लाभ एवं उनका अकेडमिक स्तर बढा़ने के लिए समय-समय पर ऐसे वर्कशॉप का आयोजन करता है। यह वर्कशॉप भी छात्र-छात्राओं को क्लाउड कम्प्यूटिंग की जानकारी से उपलब्ध कराने में सफल रहा है।