News NAZAR Hindi News

स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा देगा एसोचैम, दिल्ली में सम्मेलन 20 को


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु किए गए स्टार्टअप इंडिया-2016 को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) राजधानी दिल्ली में  20 जनवरी को एक सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। सम्मेलन के मुख्य अतिथि संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष संबंधी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह होंगे।


एसोचैम के मुताबक सम्मेलन में इजरायली राजदूत दूतावास डेनियल कार्मन, देवांग नरेला, डालमिया भारत लिमिटेड के प्रबंध निदेशक पुनित वाई डालमिया, उबेर इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित जैन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापकविनीत नायर, ग्रांट थार्नटन इंडिया एलएलपी के अध्यक्ष अनिरुध्द गुप्ता, एसोचैम के पूर्व अध्यक्ष राजकुमार धूत और महासचिव डी.एस रावत भी हिस्सा ले रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया उद्यम शुरू करने वाले स्टार्टअप कारोबारियों के लिए तीन साल का टैक्स अवकाश, पूंजीगत लाभ टैक्स से छूट, इंस्पेक्टर राज मुक्त परिवेश और वित्तपोषण के लिए दस हजार करोड़ रुपए का कोष स्थापित करने सहित कई तरह के प्रोत्साहनों की घोषणा की थी। इन लाभों के चलते देश का उद्योग जगत काफी खुश हैं और योजना में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा हैं।