News NAZAR Hindi News

‘नामदेव समाज को करनी ही होगी शुरुआत’


ओबीसी आयोग हरियाणा के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा से विशेष साक्षात्कार
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। हरियाणा के अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष सतबीर वर्मा का मानना है कि इस वक्त पूरे देश में नामदेव समाज एकता की लहर है। हर प्रांत में समाजबंधु इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। एकसा सरनेम लगाने पर मंथन चल रहा है। समाज को जल्द ही इस दिशा में शुरुआत करनी होगी, तभी आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिल सकेगा। वे राजस्थान के टोंक शहर में छीपा सप्तमी समारोह में बतौर अतिथि शिरकत करने हिसार से आए हुए थे।

यहां नामदेव न्यूज डॉट कॉम से विशेष साक्षात्कार में वर्मा ने कहा कि देश के अलग-अलग प्रांत में नामदेव समाजबंधु अलग-अलग सरनेम लगाते हैं। खुद उनसे भी कई लोग कह चुके हैं कि आप वर्मा क्यों लगाते हैं, नामदेव क्यों नहीं लगाते। दरअसल सभी की अपनी पहचान होती है जिसके साथ वे बरसों से जी रहे हैं। इसे बदलने में झिझक होना स्वाभाविक है। लेकिन हां, शुरुआत तो करनी होगी। इसके लिए यह हो सकता है कि हम अपनी नई जेनेरेशन से इसकी शुरुआत करें।

हम नई पीढ़ी को एकसा सरनेम लगाने के लिए प्रेरित करें। अब सरनेम नामदेव, छीपा, क्या लगाना है, यह आपस में तय कर लें लेकिन सरनेम एक होना चाहिए। तभी समाज को इसका राजनीतिक लाभ मिल पाएगा।
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि समाज के जिन बंधुओं ने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है या बड़े पदों पर पहुंच गए हैं, उन्हें समाज के लिए अवश्य कुछ करना चाहिए। साथ ही समाजबंधुओं का भी दायित्व बनता है कि उन्हेंं उचित मान-सम्मान दें। समाज के संपन्न और सक्षम बंधु तन-मन-धन से समाज के लिए समर्पित होंगे तो निश्चित ही समाज तरक्की करेगा।


वर्तमान में इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर आसीन सतबीर वर्मा ने बताया कि हिसार में नामदेव समाजबंधुओं के संयुक्त प्रयासों से विशाल भवन बनाया गया है। इस भवन से हर माह अच्छी आय होती है जो समाज के विकास में ही लगाई जाती है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में उन्होंने नामदेव समाज की विभिन्न संस्थाओं को जमीन मुहैया कराने में काफी सहयोग किया। समाज को भरपूर अनुदान दिलाया। ओबीसी आयोग अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने समाज के युवाओं को जॉब दिलाने में काफी मदद की। इसी तरह सभी प्रयास करते रहें तो समाज तरक्की की राह पर होगा।