News NAZAR Hindi News

भीलवाड़ा के नामदेव बंधु आज उठाएंगे कवि सम्मेलन का लुत्फ

वैवाहिक परिचय सम्मेलन में उमड़े,  पाटोत्सव 6 को मनाया जाएगा
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। भीलवाड़ा में श्री नामदेव समाज सेवा संस्थान के तत्त्वावधान में विवाह योग्य युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन 4 दिसम्बर को आयोजित किया गया। इसमें बड़ी संख्या में युवक युवतियों ने भाग लिया। अगली कड़ी में समाजबंधु सोमवार रात कवि सम्मेलन का आनंद उठाएंगे।
समाज के शिवप्रसाद बुलिया, गोविंद तोलम्बिया, मुन्नालाल ऊंटवाल व मनोहरलाल छापरवाल ने बताया कि विद्युत नगर स्थित संत नामदेव भवन में तीन दिवसीय आयोजन के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

अनोखा रहा

आमतौर पर परिचय सम्मेलन में युवक-युवतियों को एक-एक कर मंच पर आकर अपना पूरा बायोडाटा देना होता है। सैकड़ों समाज बंधुओं के सामने बोलने में उन्हें झिझक भी होती है और वे खुलकर अपने व अपने परिवार के बारे में नहीं बता पाते, खासकर युवतियों को ऐसी दिक्कत आती है।

 

ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए भीलवाड़ा में होने वाले इस सम्मेलन में विशेष व्यवस्था की गई। मंच पर युवक-युवती एक-एक कर अपने माता-पिता अथवा अभिभावक के साथ आए और कार्यक्रम के संचालक ने उनसे संवाद किया। इस दौरान युवक-युवती और उनके परिजन सहज होकर अपने बारे में पूरी जानकारी दे रहे थे।

 

सम्मेलन के नजारे

5 दिसम्बर को रात 8 बजे विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसमें कई ख्यातिप्राप्त कविगण अपनी रचनाएं प्रस्तुत करेंगे।

इनमें जगदीश सोलंकी कोटा, मुन्ना बैट्री मन्दसौर, माधुरी किरण बालाघाट मध्यप्रदेश, गीतकार रमेश शर्मा चित्तौडग़ढ़, नरेंद्र दाधीच भीलवाड़ा, संजीव सजल भीलवाड़ा, ओम उज्ज्वल हमीरगढ़ व जय प्रकाश भाटिया सागर शिरकत करेंगे।


तीसरे दिन मंगलवार 6 दिसम्बर को विट्ठल नामदेव मंदिर का पाटोत्सव मनाया जाएगा। इसमें सुबह 9 बजे अभिषेक, 10 बजे हवन, दोपहर 12.30 बजे छप्पन भोग अर्पण किया जाएगा। महाआरती के बाद दोपहर 1.15 बजे महाप्रसादी होगी।

पुनर्विवाह वालों को भी अवसर

अपने पुत्र-पुत्री के पुनर्विवाह के लिए प्रयासरत समाजबंधुओं के लिए भी यह परिचय सम्मेलन अनुपम अवसर साबित हुआ। आयोजकों ने बताया कि अपनी संतान के पुनर्विवाह के लिए रिश्ते ढूंढ रहे समाजबंधु भी इस सम्मेलन में शामिल हुए।