Breaking News
Home / breaking / दूध में दो लौंग मिलाकर करें सेवन, शरीर रहेगा मजबूत, मिलेंगे इतने फायदे

दूध में दो लौंग मिलाकर करें सेवन, शरीर रहेगा मजबूत, मिलेंगे इतने फायदे

नई दिल्लीः दोस्तों लौंग का इस्तेमाल हम एक औषधि के रूप में करते हैं, क्योंकि लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन अगर आप लौंग का सेवन दूध में मिलाकर करेंगे तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे. कोरोनाकाल में शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है और लौंग वाला दूध आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करेगा.  अगर आप रोजाना दूध में केवल दो लौंग ही मिलाकर सेवन करेंगे तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत रहेगी और आपके शरीर को कई रोगों से भी छुटकारा मिलेगा.

दरअसल, लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, इसके अलावा लौंग में पोटिशियम, आयरन, फाइबर, ओमेगा-3 और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. लौंग के नियमित सेवन से शारीरिक क्षमता बढ़ती है और शरीर मबजूत भई बनता है. ऐसे में आज हम आपको लौंग वाले दूध के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल 
हर दिन दूध में दो लौंग मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, क्योंकि दूध में पोटैशियम और मैग्नीशियम, मिनरल्स और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा लौंग में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले गुण रहते हैं. यही वजह है कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें लौंग वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है.

 

इम्यूनिटी रहती है मजबूत 
एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के बीच शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको दूध में लौंग मिलाकर पीने चाहिए, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी. लौंग में पौटेशियम,  कैल्शियम और सोडियम होता है जिससे  शरीर में एनर्जी बनी रहती है. जबकि दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर पाया जाता है. यही वजह है कि दोनों का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है.

पाचन तंत्र बेहतर रहता है
लौंग और दूध का सेवन करने से शरीर का पाचन तत्र भी मजबूत रहता है. रात को हर दिन एक गिलास दूध में दो लौंग मिलाकर पीने पेट साफ होता है, जिससे शरीर का पाचन तंत्र बेहतर रहता है. इसलिए रात में सोने से पहले लौंग वाला दूध मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.

कब्ज और गैस मिलती है राहत 
कब्ज और गैस से छुटाकारा पाने के लिए लौंग वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद रहता है. अगर किसी को गैस बन जाती है तो उसे दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि लौंग वाला दूध पीने से  भोजन को पचाने में भी आसानी होती है. इसलिए अगर किसी को गैंस और कब्ज की परेशानी रहती है तो उसे दूध में लौंग मिलाकर पीनी चाहिए.

पुरुषों के लिए रहता है फायदेमंद 
दूध में लौंग मिलाकर पीने से पुरुषों का शरीर भी मजबूत रहता है. दोनों का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है. रोजाना दूध और लोग का सेवन करने से हमारे शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए पुरुषों को भी दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.

Check Also

VIDEO : अजमेर में जेसीबी से फल सब्जी के ठेले तोड़ने का फर्जी वीडियो वायरल

  अजमेर। कोरोना महामारी के बीच भी शरारती तत्व फेक वीडियो वायरल कर बेवजह माहौल …