News NAZAR Hindi News

भांग खाने से पहले यह जरूर पढ़ लें

कल महाशिवरात्रि है। भोले के जयकारे लगाते हुए भक्त प्रसाद ग्रहण करेंगे, खास तौर पर भांग की ठंडाई पीयेंगे, लेकिन इससे पहले यह जरूर जान लें कि भांग नुकसान भी पहुंचा सकती है । साथ ही यह जानकर भी आप चौंक जाएंगे कि भांग सेवन से फायदे भी हैं।

ये हैं नुकसान

भांग का सेवन चाहे किसी भी रूप में किया जा रहा हो, चाहे व्यक्ति उसे शरबत में मिलाकर पी जाए या फिर भांग की पत्तियों को चिलम में डालकर धूम्रपान किया जाए, दोनों ही परिस्थितियों में यह भांग सीधा हमारे दिमाग पर असर करती है।

भांग हमारी इंद्रियों पर असर डालती है। हमारे दिमाग को प्रभावित करती है।

इसके अलावा एक गर्भवती महिला द्वारा भांग का सेवन करने से गर्भपात हो जाने जैसी परिस्थिति भी आ सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को तो गलती से भी भांग का सेवन नहीं करना चाहिए।

औषधीय पदार्थ

आयुर्वेद ने भांग के सेवन को सही माना है। आयुर्वेद के अनुसार भांग एक औषधीय पदार्थ है, जिसका प्रयोग कई बीमारियों के उपचार के लिए किया जा सकता है।

सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए

यदि किसी पुरुष को सेक्सुअल एक्टिविटी बढ़ाने में दिक्कत आ रही है, तो वह डॉक्टरों की सलाह से दवाओं के साथ निश्चित मात्रा में यदि भांग ले तो लाभ हो सकता है।

भूख बढ़ाने में कारगर

यदि किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है। इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण चिकित्सकीय परामर्श में सुबह और शाम रोगी को चटाना चाहिए, कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाती है।

मानसिक उपचार

भांग का सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है, लेकिन डॉक्टर इसे सही मात्रा में उपयोग में लाकर मानसिक रोगियों का इलाज भी करते हैं। मानसिक रोगों में चिकित्सक इसे 125 मिलीग्राम की मात्रा में आधी मात्रा हींग मिलाकर प्रयोग कराते हैं।

सिर दर्द का इलाज

यदि किसी को निरंतर सिर दर्द रहता है तो भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में 2-3 बूंद डाल दें, सिरदर्द धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और जड़ से खत्म होगा।