Breaking News
Home / breaking / अचानक ट्रैक पर उल्टी चल पड़ी जनशताब्दी एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

अचानक ट्रैक पर उल्टी चल पड़ी जनशताब्दी एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

 

नई दिल्ली/खटीमां। उत्तराखंड में जनशताब्दी ट्रेन अजीब हादसे का शिकार हो गई। वह तेजी से 25 किलोमीटर तक उल्टे दौड़ पड़ी। ग़नीमत यह रही कि कोई भी इसका शिकार नहीं हुआ।

उत्तराखंड के जनपद चम्पावत अंतर्गत टनकपुर रेल्वे स्टेशन से पांच किलोमीटर पहले मनिहारगोठ नामक गांव में कल सायं चार बजे दिल्ली से टनकपुर जा रही एक गाय से टकरा गई जिस कारण चालक को ट्रेन में ब्रेक लगाने पड़े, अभी ट्रेन चालक इधर उधर देख कर मामले को समझ पाता कि ट्रेन जिस दिशा से आगे (खटीमा से टनकपुर) जा रही थी विपरीत दिशा में ढलान होने के कारण अचानक ट्रेन उतनी ही स्पीड से पीछे दौड़ने लगी।
उल्टे दौड़ रही इस ट्रेन की वीडियो कुछ लोगों द्वारा बना सोशल मीडिया पर वायरल करने के कारण आसपास के सभी स्टेशन पर लोगों का भारी जमावड़ा लग गया। बरेली स्थित नॉर्थ ईस्ट इज़्ज़तनगर रेल खंड के डीआरएम आशुतोष पंत ने बरेली से दूरभाष पर बताया कि सायं चार बजे गाय टकराने के बाद प्रेशर पाइप फटने के कारण दिल्ली टनकपुर 05326 जनशताब्दी ट्रेन का तेज गति से वापसी पता चलते ही सारे गेट बंद करवा कर ट्रैक पर बड़े बड़े बोल्डर डलवा दिए, बाद में लगभग 25 किलोमीटर बाद खटीमा के पास घोसिकुआ गांव में जनसतब्दी ट्रेन को रोका जा सका।

प्रेशर पाइप लीक होना कारण
पूर्वोत्तर रेल्वे परामर्श दात्री समिति (यात्री) के वरिष्ठ सदस्य खूब सिंह विकल ने बताया कि ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित है जिन्हें सड़क मार्ग से अपने अपने गंतव्य भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भी एक मालवाहक गाड़ी इसी ट्रैक पर इसी तरह से वापिस तीस किलोमीटर दोडी थी।उन्होंने बताया कि दुर्घटना की जांच के लिए उच्च स्तरीय तीन सदस्यीय समिति बना दी गई है। दुर्घटना होने का पहला कारण प्रेशर पाइप लीक होने से गाड़ी के ब्रेक्स ने काम करना बंद कर दिया माना जा रहा है। जिस वजह से गाड़ी बनबसा की तरफ ढलान होने के वजह वापस विपरीत दिशा में दौड़ने लगी। इस तरह की घटनाएं रेल सुरक्षा को लेकर गंभीर प्रश्न खड़े कर रही है।

Check Also

21 जून सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, निर्जला एकादशी व्रत, विश्व योग दिवस, वार सोमवार, सम्वत …