News NAZAR Hindi News

अमेरिका का एफ-16 विमान अफगानिस्तान में धराशायी


काबुल। अमेरिका का एक एफ-16 लड़ाकू विमान पूर्वी अफगानिस्तान में हमले की चपेट में आ गया। इस अत्याधुनिक लड़ाकू विमान के तालिबान के कथित हमले की चपेट में आने की यह दुर्लभ घटना है।

सैन्य अधिकारियों ने पुष्टि की कि दस करोड़ डॉलर की लागत वाले जेट विमान को काफी नुकसान पहुंचा है जिससे इसे बेस पर वापस लौटने से पहले अपने ईंधन टैंक और युद्धक सामग्री को फेंकना पड़ा।

हमला पूर्वी पक्तिआ प्रांत के सायिद करम जिले में हुआ जिसका अधिकांश हिस्सा तालिबान के कब्जे में है। आतंकी समूह ने उस शाम ट्विटर पर एक बयान में दावा किया कि उसने जेट को मार गिराया। संपर्क किए जाने पर अमेरिकी सेना ने शुरू में कहा कि तालिबान के दावे का समर्थन करने के लिए उसके पास कोई अभियानगत रिपोर्टस नहीं हैं।

अमेरिकी सेना ने एक बयान में पुष्टि की कि एक यूएस एफ-16 अफगानिस्तान के पक्तिया प्रांत में छोटे हथियारों से की गई गोलीबारी की चपेट में आ गया। जमीन से हवा में की गई गोलीबारी में विमान का एक स्टैबलाइजर प्रभावित हुआ और एक युद्धक सामग्री नष्ट हो गई।

पायलट ने बेस पर सुरक्षित लौटने से पहले दो ईंधन टैंकों और तीन युद्धक सामग्रियों को फेंक दिया। पायलट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और वह बेस पर सुरक्षित लौट आया।

तालिबान छोटे हथियारों से गोलीबारी कर कई सैन्य हेलीकॉप्टरों को गिरा चुका है, लेकिन एफ-16 जैसे सुपरसोनिक गति से चलने वाले अत्याधुनिक विमान को अब तक नुकसान नहीं पहुंचा पाया था।