News NAZAR Hindi News

उत्तर कोरिया में फिर हाईड्रोजन बम परीक्षण से आया था भूकम्प ?

सियोल। उत्तर कोरिया में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई। इन झटकों ने एक बार फिर तानाशाह किम जोंग की तरफ अंगुली उठाई है। चीन को सन्देह है कि किम ने फिर हाईड्रोजन बम का परीक्षण किया है। इस वजह से भूकम्प आया है।

दरअसल पिछली बार नॉर्थ कोरिया में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। तब दुनियाभर में अनुमान लगाया गया था कि नॉर्थ कोरिया ने कोई ताकतवर टेस्ट किया है।

बाद में वहां के सरकारी मीडिया ने पुष्टि कर दी कि उत्तरी कोरिया ने हाइड्रोजन बम टेस्ट किया था। इसके बाद से ही अमेरिका और उत्तरी कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया। हाल ही अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और तानाशाह किम के बीच हद दर्जे की जुबानी जंग चल रही है।

 

इसी बीच उत्तरी हैमयांग प्रांत के किलजू इलाके में शनिवार की सुबह 8.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी गहराई शून्य किलोमीटर थी। भूकंप का केंद्र लगभग वही था, जो हाइड्रोजन बम के टेस्ट के समय आए भूकंप के समय था। शनिवार को आए भूकंप का केंद्र भी उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के करीब था।

माना जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने फिर कोई एटमी टेस्ट किया है। अगर ऐसा है तो तृतीय विश्व युद्ध की आशंका और बलवती हो गई है।