News NAZAR Hindi News

कड़ाके की ठंड में रखें बुजुर्गों का खयाल


हार्ट अटैक व दमा का दौरा पडऩे की घटनाएं
दिल्ली। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में वृद्धों की हालत खराब है। हार्ट अटैक और दमे का दौरा पडऩे की घटनाएं बढ़ गई है। डॉक्टरों के यहां सबसे ज्यादा बुजुर्ग रोगी आ रही है। जबकि छोटे बच्चों पर भी निमोनिया का कहर टूट रहा है। अस्पतालों में सामान्य रोगी तो घट रहे हैं, मगर गंभीर रोगियों की तादाद बढ़ गई है।
बुजुर्ग और बच्चे सर्दी में सांस नहीं आने की शिकायत कर रहे हैं। निमोनिया की चपेट में आने के कारण बच्चे सांस नहीं ले पा रहे तो वृद्धों का सांस हार्ट व दमे के अटैक के कारण रुक रहा है। मेरठ के दमा रोग विशेषज्ञ डॉ. वीरोत्तम तोमर ने बताया कि इस दिनों पड़ रहा भीषण कोहरा दमा रोगियों को सबसे ज्यादा नुकसान कर रहा है। अस्पतालों में ऐसे रोगियों की संख्या में 25 फीसदी इजाफा हो गया है। गंभीर हालत होने पर कई रोगियों को वेंटीलेटर पर रखना पड़ रहा है। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. ममतेश गुप्ता का कहना है कि हार्ट फेल के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

 

बुजुर्गों को ठंड में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक हो रहा है, जो उनके लिए जानलेवा भी बन रहा है। ऐसे मौसम में लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए। हृदय रोगियों को ठंड में अपने बिस्तर से नहीं उठना चाहिए। बच्चे को भी विंटर डायरिया, निमोनिया और बुखार ने घेर रखा है।

 

मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अमित उपाध्याय का कहना है कि ओपीडी में हर रोज 30-35 बीमार बच्चे आ रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रवि चैहान का कहना है कि छोटे बच्चों की देखभाल पर मां-बाप को ध्यान देना चाहिए। दिनचर्या में बदलाव ही बच्चों को बीमारी से बचा सकता है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज गोयल का कहना है कि बीमार बच्चों को इंफेक्शन से बचाना चाहिए।
    सांस के रोगी रखें सावधानी
-कोहरे में निकलने से बचें।
-एलर्जी वाली जगहों पर ना जाए।
-हर समय दवा अपने पास रखें।
-इन्हेलर का प्रयोग करना चाहिए।
-सांस में दिक्कत होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

    हृदय रोगी यह सावधानी बरतें
-बुजुर्ग सुबह की सैर एकदम बंद कर दें।
-ठंड में जल्दी सो जाए और देर से उठें।
-छाती में दर्द होते ही
-खानपान में सावधानी बरतें, तली चीजों का परहेज करें।
-छाती में दर्द होने पर तत्काल डॉक्टर के पास जाएं।