News NAZAR Hindi News

कूपन मिलने के बाद भी नहीं खरीदा हेलमेट, रुपए गंवाए

जगदलपुर। शहर के वाहन चालकों को हेलमेट खरीदने के बजाए सरकारी खजाने में रूपये देना मंजूद है। यातायात विभाग ने हेलमेट अभियान के तहत जनवरी में 389 चालकों से 500 रूपये लेकर हेलमेट खरीदने के लिए 300 रूपये का कूपन दिया था, लेकिन इनमें से मात्र 22 ने ही समयावधि में हेलमेट खरीदा। इस तरह हेलमेट नहीं खरीदने वाले 367 वाहन चालकों से कुल 1 लाख 59 हजार रूपये की राशि राजस्व में जमा की है।
गौरतलब है कि शहर में फर्राटा भरते दोपहिया वाहन चालकों के खिलाफ यातायात विभाग ने कूपन अभियान शुरू किया था। इसमें अलग-अलग चौराहों पर पुलिस ने बिना हेलमेट वाले दुपहिया वाहन चालकों से 500 रूपये शुल्क वसूला था। इसमें 300 रूपये का कूपन वाहन चालकों को हेलमेट खरीदने के लिए शामिल था।
यातायात विभाग प्रभारी डीएस गहलोत ने बताया कि कुल 389 दुपहिया वाहन चालकों के कूपन काटे गये थे, जिसमें से केवल 22 जागरूक चालकों ने कूपन का उपयोग कर हेलमेट खरीदा। वहीं शेष 318 दूपहिया वाहन चालकों ने हेलमेट खरीदने के बजाए अपनी 500 रूपये सरकारी खजाने में देना मुनासिब समझा। शासन के आदेश के बाद 9 मई से अभियान पर रोक लगा दिया गया है। इस अभियान पर नरमी बरतते हुए अक्टूबर तक 200 रूपये का जुर्माना लेने का प्रावधान शासन ने दिया है।