News NAZAR Hindi News

केजरीवाल दोबारा आप के संयोजक चुने गए


नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल को फिर से आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक चुना गया है। पार्टी ने अपनी सर्वोच्च नीति निर्माण इकाई ‘राजनीतिक मामलों की समिति’ पीएसी में एक महिला समेत छह नए चेहरों को शामिल करने के साथ बड़ा परिवर्तन किया है। योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को पिछले साल आप से निष्कासित किए जाने के बाद पीएसी के पहले पुनर्गठन में छह नए चेहरे शामिल किए गए जिनमें आशुतोष, आतिशी मरलेना, दुर्गेश पाठक, राघव चड्ढा, ओखला के विधायक अमानतुल्ला खान और पंजाब के सांसद साधु सिंह हैं। आतिशी पीएसी की एकमात्र महिला सदस्य हैं। पीएसी में केजरीवाल के साथ जो पुराने चेहरे हैं, उनमें मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, संजय सिंह, कुमार विश्वास और पंकज गुप्ता हैं।
पीएसी ने गुप्ता को राष्ट्रीय सचिव भी बनाया है। चड्ढा को पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पीएसी के सभी सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं।
पहले पीएसी में शामिल रहे इलियास आजमी को नयी समिति में जगह नहीं मिली है। उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भी शामिल नहीं किया गया है।
पुनर्गठित 25 सदस्यीय संस्था के सदस्यों में कई सदस्य पंजाब से हैं। पंजाब में वर्ष 2017 में चुनाव होने हैं। चुनावी परिदृश्य में पार्टी का अगला लक्ष्य पंजाब ही है। इससे इतर पांच राज्य संयोजक राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदेन सदस्य बन गए हैं।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों में केजरीवाल, सिसोदिया, संजय सिंह, गोपाल राय, पंकज गुप्ता, आशुतोष और कुमार विश्वास शामिल हैं।
इसके नये सदस्यों में यामिनी गोमर, राजें पाल गौतम, प्रीति शर्मा मेनन, दुर्गेश पाठक, भगवंत मान, कानू भाई कलसारिया, हरजोत बैंस, बलजिंदर कौर, राघव चड्ढा, आशीष तलवार, आतिशी मर्लेना, साधु सिंह, दिनेश वाघेला, मीरा सान्याल, भावना गौड़, राखी बिड़ला, इमरान हुसैन और अमानतुल्ला खान हैं।
पिछले साल 28 मार्च को पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में यादव और भूषण को कथित पार्टी-विरोधी गतिविधियों के चलते बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।