Breaking News
Home / breaking / कोरोना टीकाकरण के लिए आज शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू

कोरोना टीकाकरण के लिए आज शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचाव के लिए  1 मई से 18 साल से अधिक उम्र को लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा.  18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो आज यानि बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा. इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि 18 साल से 45 साल के उम्र के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी. इस उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक करना होगा. इसके लिए आपको Aarogya Setu App & UMANG App पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. साथ ही cowin.gov.in वेबसाइट पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है. इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर आपको इसकी कीमत चुकानी होगी.

 

Co-win एप प्लेटफार्म पर टीकाकरण से जुड़ा हर डेटा उपलब्ध होगा. बता दें कि  18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वॉक इन ( बिना रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण) की सुविधा नहीं दी गई है तो वहीं 45 साल से अधिक लोगों के लिए वॉक इन की सुविधा मिलेगी. यानी 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे लोग बिना रजिस्ट्रेशन के भी सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर भी टीका लगवा सकते हैं. यानि कि 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा. टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 44 साल की उम्र के लोग बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

 

इस तरह से कराएं रजिस्ट्रेशन

उमंग एप या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा.

वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा.

इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा.

आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा.

इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा.

आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा.

आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे.

अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं.

आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी.

उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें.

आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी.

कहां-क्या रेट

अभी प्राइवेट कोविड-19 टीकाकरण ने कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये रखी है. लेकिन, एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पताल सीधे टीका बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीदेंगी. प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी. जबकि राज्य सरकारों को कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी.

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …