Breaking News
Home / breaking / ग्लेशियर हादसा : बर्फ उगल रही लाशें, अब तक 11 मिले

ग्लेशियर हादसा : बर्फ उगल रही लाशें, अब तक 11 मिले

चमोली। चमोली के आपदा प्रभावित क्षेत्र सुमना में रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। रविवार को घटना स्थल से एक और शव बरामद किया गया। वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा सुमना से 11 मृतकों के शव रेस्क्यू कर जोशीमठ लाए गए।सेना ने बीआरओ से अपने श्रमिकों और कर्मचारियों की सूची मांगी है, जिसके अनुसार लापता व्यक्तियों की खोज की जा रही है।
जिला प्रशासन की पूरी टीम मुस्तैदी से राहत कार्यों में जुटी है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान विगत शनिवार से जोशीमठ में कैंप कर हर पल रेस्क्यू कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जिला प्रशासन लगातार सेना, आईटीबीपी और बीआरओ से समन्वयन बनाकर आपदा की स्थिति पर नजर बनाए हुए है।
जोशीमठ में शवों के पोस्टमार्टम के लिए शव वाहन सहित पोस्टमार्टम टीम तैनात की गई है। जिलाधिकारी ने परिजनों को शवों की सुपुर्दगी करने तथा सभी मृतकों का शीघ्र मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि मृतकों के परिजनों को मानक के अनुसार जल्द से जल्द अनुमन्य सहायता राशि दी जा सके। तहसील प्रशासन ने पोस्टमार्टम के बाद शवों को परिजनों के सुपुर्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

बीआरओ, आईटीबीपी, एसडीआरएफ के जवान बर्फ हटाकर सड़क मार्ग खोलने में दिन-रात जुटे हैं। आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत क्षति का आंकलन करने हेतु रविवार को आईजी एलओ मुर्गेशन, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान एवं राजस्व टीम ने हैली से घटनास्थल पर पहुंचने का प्रयास भी किया, परंतु विकट परिस्थितियों के कारण सुमना में हैली लैंड नहीं हो सका।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …