News NAZAR Hindi News

दिल्ली में विमानों की टक्कर होते-होते बची

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा टल गया। इंडिगो और एअर इंडिया के प्लेन आमने-सामने आए गए।

दोनों में टक्कर होते-होते बची और सैकड़ों यात्रियों ने राहत की साँस ली। यह सब नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश पीएम शेख हसीना को रिसीव करने के लिए पहुंचने के करीब एक घंटे पहले हुआ।
हुआ यूं कि एअर इंडिया का एयरक्राफ्ट करीब 122 पैसेंजर्स को लेकर सवार उड़ान भरने वाला था इसी दौरान इंडिगो का प्लेन उसी रनवे पर लैंडिंग करने लगा। यह देख सभी के होश उड़ गए।
दरअसल पैरेलल रनवे पर एक ही वक्त में एयरक्राफ्ट की परमिशन नहीं होती। अगर आ रहा प्लेन किसी कारण से लैंडिंग के लिए मना कर दे और दोबारा से टेकऑफ कर ले, तो ऐसी स्थिति में किसी दूसरे प्लेन से टकराने की स्थिति बन जाती है।


जब एयर इंडिया का प्लेन टेक ऑफ करने लगा तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने उसके कैप्टन अमित त्यागी को तुरंत टेकऑफ करने से मना किया क्योंकि 27वें रनवे पर इंडिगो की रांची से आ रहा प्लेन लैंड कर रहा था। ये दोनों रनवे पैरेलल न होकर, आगे जाकर एक दूसरे के करीब हो जाते हैं।
कैप्टन त्यागी ने चतुराई दिखाते हुए टेकऑफ नहीं किया और 185kmph की स्पीड पर ब्रेक लगा दिया। इसके तुरंत बाद एयरक्राफ्ट को टर्मिनल लाया गया और ब्रेक-टायर चेक किए गए।
इंजीनियर यह देखकर दंग रह गए कि गर्मी और इतनी स्पीड के बाद भी टायर बर्स्ट नहीं हुए। इसे पायलट की सूझ-बूझ ही कहा जा सकता है। फिलहाल मामले में किसी पर कार्रवाई नहीं हुई है।