News NAZAR Hindi News

Special : नए साल में होंगी ये खास व्यवस्थाएं, बदल जाएगी हमारी लाइफ


नई दिल्ली। नए साल में नया क्या, यह जानना जरूरी है। नए साल के पहले दिन से ही कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू होंगे जो सुकून देंगे तो कई लोगों को इससे असुविधा भी महसूस होगी।

01 जनवरी 2017 से नई एटीएम मशीन आने वाली है। इस मशीन से सिर्फ आंखों और फिंगर प्रिंट से ही पैसे निकाल सकेंगे।

-01 जनवरी 2017 से रेल मंत्रालय ने डिजिटल तरीकों जैसे कि डेबिट/क्रेडिट कार्डों के उपयोग के जरिये विश्राम-कक्ष की बुकिंग पर 5 फीसदी डिस्काउंट देने का निर्णय लिया है।

-01 जनवरी से रेलवे में चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की बुकिंग पर मिलेगी 10 प्रतिशत की रियायत। -01 जनवरी 2017 से वेटिंग टिकट के साथ सफर करने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

– एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास की जगह फिंगर प्रिंट से प्रवेश मिलेगा । एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया(एएआई) देश के सभी हवाईअड्डों पर बायोमीट्रिक कंट्रोल सिस्टम लगाने जा रही है। इसके साथ ही एएआई एयर टिकटों को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना पर भी काम कर रही है। आधार से जुड़ने के बाद हवाईअड्डे पर फ्लाइट पकड़ने के लिए यात्रियों को एयरलाइनों से बोर्डिंग पास लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-01 जनवरी से ज्वैलरी हॉलमार्किंग जरूरी हो जाएगा। सरकार ने नए नियम जारी कर दिए हैं। बीआईएस को जारी नए नियम के अनुसार पहली जनवरी से सिर्फ 22, 18 और 14 कैरेट सोने की ज्वैलरी की हॉलमार्किंग हो सकेगी। अब तक कुल 10 कैटेगरी में हॉलमार्किंग की सुविधा थी।

-01 जनवरी से भारत में बिकने वाले सभी स्‍मार्टफोन में वुमंस सेफ्टी के लिए पैनिक बटन जरूरी होगा। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने 1 जनवरी 2017 से हर मोबाइल फोन में पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है। इस पैनिक बटन के जरिए महिलाएं मुसीबत के समय अपनी लोकेशन अपने परिवार वालों या फिर दोस्तों को बता सकती हैं, यह अलर्ट की तरह काम करेगा।

-01 जनवरी से दिल्ली में पानी और बिजली पर मिल रही सब्सिडी जारी रहेगी। -01 जनवरी से एक लाख रुपये तक महंगी हो जाएंगी ह्युंडई की कारें।

-01 जनवरी 2017 से टाटा मोटर्स ने नए साल से अपने वाहनों के दाम पांच हजार से 25000 रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है ।

-01 जनवरी से दिल्‍ली मेट्रो के 10 रेलवे स्‍टेशनों पर कैशलेस लेनदेन सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। सीधे शब्‍दों में कहें तो इन 10 स्‍टेशनों पर अब स्‍मार्ट कार्ड या ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भी टिकट खरीदा जा सकेगा।

ये स्टेशन हैं रोहिणी, ईस्ट रोहिणी व वेस्ट, एमजी रोड ,मयूर विहार फेज 1, निर्माण विहार, तिलक नगर, जनकपुरी वेस्ट, नोएडा सेक्टर-15 ,नेहरू प्लेस।