News NAZAR Hindi News

पठानकोट हमले में शहीद जगदीश चन्द को कीर्ति चक्र


शिमला। भारत सरकार ने पठानकोट एयरबेस में आतंकियों के हमले में शहीद हुए जवान जगदीश चन्द को कीर्ति चक्र देने की घोषणा की है।
उन्होंने पठानकोट आतंकी हमले में अद्भुत शौर्य का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए एक आतंकी से राईफल छीनकर उसे मौत के घाट उतारकर वीरगति प्राप्त की थी। जगदीश चंद हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के बासा गांव के रहने वाले थे।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां कहा कि शहीद जगदीश चन्द को मरणोपरान्त देश के दूसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से नवाजा जाना प्रदेश और उनके परिजनों के लिये बड़े गौरव की बात है।

राज्यपाल ने कहा कि जब तक ऐसे वीर सिपाही राष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं, कोई भी हमारे देश की ओर आंख उठाकर नहीं देख सकता। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतीय श्री जगदीश चन्द और सभी अन्य शहीदों के परिजनों के साथ खड़ा है, जिन्होंने आतंकवाद से लड़ने तथा बाह्य हमलों को रोकने के लिये अद्वितीय साहस का परिचय दिया है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने संदेश में कहा कि हिमाचल प्रदेश वीर जवानों की भूमि है और हमें इन पर गर्व है जो हमारी सीमाओं की रक्षा करने के लिये सदैव जागते रहते हैं ताकि हम चैन की नींद सो सकें।

उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को गौरव है कि जगदीश चन्द को कीर्ति चक्र प्रदान किया गया है और विशेषकर उसके परिजनों के लिये एक बड़ा सम्मान है।