News NAZAR Hindi News

पतंजलि के एक दर्जन उत्पादों की होगी जांच, लिए नमूने


गुना। पतंजलि के करीब एक दर्जन उत्पाद के नमूने बाजार से लिए गए हैं। बताया जाता है कि खाद्य एवं औषधि विभाग ने एडीएम नियाज अहमद खाँन के निर्देश पर यह नमूने लिए है। शहर के प्रमुख संस्थानों से लिए गए इन नमूनों को भोपाल भेजा गया है। जहाँ लैब में नमूनों की जांच उपरांत आगे की कार्रवाई की जाएगी। नमूने गाय का देशी घी, बिस्कुट सहित कई प्रमुख प्रोडेक्ट के लिए गए है। हालांकि अभियान के दौरान सिर्फ पतंजलि के प्रोडेक्ट के नमूने लिए जाना कर्ई तरह की चर्चाओं को जन्म दे रहा है।

तीन दिन में लिए नमूने

बताया जाता है कि खाद्य एवं औषधि विभाग ने पिछले तीन दिन में अभियान चलाकर नमूने लिए है। जिनमें पतंजलि चिकित्सा सेवा केंद्र से नूडल्स और गाय का देशी घी, श्रीजी किराना सत्यनारायण गली से आयोडिन युक्त नमक, दलिया, नारियल विस्कुट, पतंजलि आरोग्य केंद्र से काली मिर्च पापड़ बूरा और निकुंज सेल्स से चावल, नटखट बिस्कुट आदि के नमूने लिए है।

पहली बार लिए नमूने

बताया जाता है कि पतंजली के उत्पाद के पहली बार शहर से नमूने लिए गए है। नमूने भी एक अभियान चलाकर लिए गए है। गौरतलब है कि पतंजली के उत्पादों को लेकर पिछले कुछ समय में लोगों के बीच काफी रुझान देखने को मिल रहा है। इसके चलते पतंजली के उत्पादों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है और उत्पाद बाजार में अपनी पैठ बनाते जा रहे है। ऐसे में सिर्फ उसी के नमूने लिए जाना गौरतलब है।

सरपंच, सचिवों, शिक्षकों पर कार्रवाई करने के साथ ही खाद्य पदार्थों में अनियमितताएं मिलने को लेकर ठोकें गए जुर्माने के चलते एडीएम नियाज अहमद खांन पिछले लंबे समय से सुर्खियों में है। एडीएम ने कई नामी कंपनियों के उत्पाद मिथ्या छाप पाए जाने से उन पर भारी भरकम जर्माना ठोका है। इसमें कोकाकोला, सफोल गोल्ड, हल्दीराम और ब्रिटानिया, डायमंड आदि सहित कई प्रमुख कं पनियां शामिल हैं। इन कंपनियों के उत्पाद के नमूने बाजार से लिए गए थे, बाद में यह जांच में मिथ्या छाप पाए गए, जिस पर लगभग पौने दो करोड़ रुपए के जुर्माने की कार्रवाई की गई थी।