Breaking News
Home / breaking / पन्द्रह दिन में 3 बार बदली कोविशील्ड सेकंड डोज की तारीख, लोग चकरघिन्नी हुए

पन्द्रह दिन में 3 बार बदली कोविशील्ड सेकंड डोज की तारीख, लोग चकरघिन्नी हुए

 

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके लोग अब दूसरी डोज के लिए चकरघिन्नी हो रहे हैं। सरकार एक पखवाड़े में ही तीन बार दूसरी डोज का अंतराल बढ़ा चुकी है।

उदाहरण के तौर पर 12 अप्रेल को कोविशील्ड की पहली डोज लगवाने वालों को अगली डोज के लिए कोविन वेबसाइट पर पहले 10 मई तारीख दी गई। इसके बाद 24 जून कर दी गई। अब उन्हें 5 जुलाई को दूसरी डोज लगवाने की सलाह दी जा रही है। इससे पहले उन्हें डोज नहीं दी जा सकेगी।

 

अब तो सरकार ने बाकायदा 6 महीने का शेड्यूल तय कर दिया है।

शेड्यूल देखने के लिए क्लिक करें

COVISIELD SCHEDULE

दरअसल, कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच टीकाकरण पर बनाई गई राष्ट्रीय तकनीकी सलाहाकर समूह (एनटीएजीआई) ने पिछले दिनों कई सिफारिशें की हैं। एनटीएजीआई का कहना है कि कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया जाए और कोरोना पॉजिटिव हुए लोगों को रिकवरी के 6 महीने के बाद वैक्सीन लगाई जाए. इसे सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

अब कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच गैप 6-8 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया गया है। अभी तक कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच का अंतराल चार से आठ हफ्ते था।

यह भी देखें

एनटीएजीआई ने यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को किसी भी कोरोना वैक्सीन लेने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव के बाद किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है। इसके साथ ही एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि संक्रमितों को रिकवरी के छह महीने बाद तक कोरोना टीकाकरण से बचना चाहिए।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …