News NAZAR Hindi News

पाकिस्तान मार खाकर लाइन पर आया, बिना शर्त वार्ता के लिए राजी

बिना शर्त भारत से बातचीत को तैयार है पाक: अब्दुल बासित

नई दिल्ली, 28 नवम्बर (हिं.स.)। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने सोमवार को कहा है कि पाकिस्तान ने कभी नहीं कहा कि वह सिर्फ कश्मीर मसले पर ही बातचीत करेगा। पाक बिना किसी शर्त के भारत के साथ बातचीत को तैयार है। बासित का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सीमा पर दोनों तरफ से लागातर गोलाबारी जारी है और आए दिन दोनों देशों के सैनिक मारे जा रहे हैं।

एक न्यूज चैलन को दिए साझात्कार में अब्दुल बासित ने कहा कि अगर भारत चाहेगा तो अमृतसर में अगले हफ्ते आयोजित होने वाले हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस के दौरान भी पाकिस्तान बातचीत करने के लिए तैयार है।

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कभी नहीं कहा कि हम सिर्फ कश्मीर मसले पर बात करेंगे। हम दहशतगर्दी और कश्मीर समेत तमाम मसलों पर ऐसी बातचीत करना चाहते हैं जो नतीजे तक पहुंच सके।

 

उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसे हालात रहे हैं। हमने जंग भी लड़ी हैं, लेकिन चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच रिश्ते अच्छे हों। अमन हो तो इसमें दोनों का फायदा है और अमन के लिए बातचीत बहुत जरूरी है। आप दो साल बात नहीं करेंगे तो देरी हो सकती है। बातचीत के बिना तो अमन संभव नहीं। मुम्बई हमले के दोषियों को सजा दिलाने के मामले पर बासित ने कहा कि इसमें जो भी मुलजिम हैं, उनपर ट्रायल चल रहा है। इसमें थोड़ा समय लग रहा है।

 

वहीं विदेश मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने 12 से 21 नवम्बर के बीच 27 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है और पिछले कुछ दिनों में आतंकवादियों ने 15 बार भारत की सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। इन घटनाओं को लेकर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान उपउच्चायुक्त को दूसरी बार बुलाकर विरोधपत्र सौंपा था।

 

गत 18 सितम्बर को जम्मू-कश्मीर के उड़ी में हुए आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे जिसके जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक की और बड़ी संख्या में आतंकी मार गिराए। इन दो घटनाओं के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया और सीमा पर गोलीबारी में आए दिन दोनों तरफ के सैनिक मारे जा रहे हैं।