News NAZAR Hindi News

बड़ी खबर : पांच राज्यों में डीजेएन कंपनी ने की 85 करोड़ की ठगी

रांची। डीजेएन कमोडिटीज कंपनी ने पांच राज्यों में 85 करोड़ की ठगी की है। ठगी के मामले में पुलिस ने कंपनी के सीएमडी जीतेंद्र सिन्हा, डायरेक्टर प्रशांत कुमार सिन्हा, विशाल कुमार और मैनेजर संतोष कुमार को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पांच फर्जी पैन कार्ड, 30 विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, 35 विभिन्न बैंकों के पासबुक, एक ऑडी कार, एक फॉर्च्यूनर और डस्टर कार, एक वोक्सवैगन कार, एक बाइक तथा कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और 40 हजार नगद राशि बरामद की है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने शनिवार को एक प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि पांच राज्यों बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छŸाीसगढ़ और गुजरात से चारों गिरफ्तार लोगों ने 85 करोड़ की ठगी की है। एसएसपी ने बताया कि डीजेएन कमोडिटीज झारखंड सहित अन्य राज्यों में अधिक मुनाफा देने के नाम पर करोड़ो रुपये की ठगी की है। सूचना मिली थी कि कंपनी के मालिक और निदेशक अपने कार्यालय बंद कर संभावित ठिकानों से दस्तावेज और सामान को लेकर भागने की फिराक में है। सूचना के बाद सिटी एसपी किशोर कौशल के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम ने छापेमारी कर चार लोगों को गिरफ्तार किया। मामले को लेकर 22 जुलाई को 50 से 100 की संख्या में लालपुर थाने पहुंचकर लोगों ने अपने साथ हुई ठगी और गबन की सूचना दी। इस मामले में छह लोगों के खिलाफ लालपुर थाने में मामला दर्ज किया गया है। इनमें सीएमडी जीतेंद्र सिन्हा, प्रोपराइटर विशाल कुमार सिन्हा, डायरेक्टर प्रशांत कुमार सिन्हा, मैनेजर संतोष, विवेक कुमार सिन्हा, आनंद मोहन सिन्हा सहित अन्य नाम शामिल हैं।


एसएसपी ने बताया कि डीजेएन गु्रप ऑफ कंपनी, विजन एंड मिशन, डीजेएन ज्वेलरी प्राइवेट लिमिटेड, डीजेएन स्कूल, डीजेएन मेगा मार्ट, विद्यामंदिर क्लासेस, डीजेएन कंस्ट्रक्शन, डीजेएन लाइफ समेत अन्य कंपनियों के नाम पर फर्जीवाड़ा करती थी।
पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार लोगों ने बताया कि कंपनी का टर्नओवर 85 करोड़ रुपये का है। कंपनी के निवेशकों के रुपयों का जमीन में निवेश किया गया है। इसके अलावा रांची के एक्सिस बैंक के केवल दो खातों से ही 22 करोड़ का ट्रांजेक्शन हुआ है। कंपनी के लगभग 30-35 खातों का अब तक सत्यापन नहीं हो पाया है।
एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार चारों आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जायेगी। मामले में आयकर विभाग और सीआइडी टीम से भी सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्ट्या पूछताछ में कंपनी के 100 करोड़ रुपये की संपति की जानकारी मिली है। डीजेएन कंपनी की शुरुआत 2012 से की गयी थी। इसके अलावा यूनिकॉन कंपनी की फ्रेंचाइजी भी जीतेंद्र सिन्हा ने ले रखी है, इसमें भी रुपये लगाने की बात सामने आयी है। एसएसपी ने बताया कि छापेमारी टीम में सिटी डीएसपी शंभू कुमार सिंह, लालपुर थानेदार रमोद कुमार सिंह, परिचारी विकास कुमार सिंह, सोहन कुमार, नवीन तिवारी, अविनाश कुमार, विक्रम नाग, मो. अकरम, सीता राम उरांव, हिंदू गोप सहित सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।