News NAZAR Hindi News

बेनजीर की बेटी बोलीं-पाकिस्तान में पाखंड ज्यादा


इस्लामाबाद। पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की राजनीतिक उत्तराधिकारी उनकी बेटी बख्तावर भुट्टो जरदारी ने इस्लाम के नाम पर पाखंड का विरोध करते हुए कट्टरपंथियों पर कटाक्ष किए हैं।

उन्होंने ट्वीटर पर कहा कि यह हमारे देश का ढोंग है। यहां आतंकवादी तो खुलेआम घूम सकते हैं, लेकिन रमजान के दौरान पानी पीने वालों को जेल में डाल दिया जाता है। कुरान शरीफ में लिखा है कि बच्चे, बुजुर्ग और बीमार को रोजा रखने से छूट है लेकिन पाकिस्तान में इस पर जबरदस्ती की जा रही है।


बख्तावर ने ट्वीट किया कि हम रमजान के दौरान अपनी जरूरतों को रोके रखने के काबिल हैं। लेकिन, हर किसी के लिए ये मुमकिन नहीं। स्कूली बच्चे, बुजुर्ग और ऐसे लोग जो बीमारियों से जूझ रहे हैं, क्या हमें उन्हें भी पानी पीने के लिए अरेस्ट करना चाहिए।


रोजा रखना इस्लाम के 5 पिलर्स में से एक है। ये एक जरूरी काम है, पर अपने आस-पास हर किसी को जेल में डालना कहां का कानून है? इस्लाम में तो ये नहीं है।
आतंकवादी होने या फिर मलाला जैसी स्कूली बच्ची को मारने की कोशिश करने पर भी आप टीवी पर मुस्कुराते हुए दिख सकते हैं, लेकिन रमजान में पानी पीने पर आपको 3 महीने जेल में डाल दिया जाता है।
हीट वेव्स और पानी की कमी के चलते लोगों की जान जा रही है। हर कोई ऐसा नहीं कर सकता। ये इस्लाम नहीं है।

कौन हैं बख्तावर

बख्तावर भुट्टो बेनजीर की सबसे बड़ी बेटी हैं और उनके भाई बिलावल भुट्टो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन हैं। बेनजीर की 27 दिसंबर 2007 को एक सभा के दौरान हत्या कर दी गई थी।

क्या है एहतेराम-ए-रमजान कानून

1981 में जिया-उल-हक की सरकार के दौरान पाकिस्तान में एहतेराम-ए-रमजान कानून लाया गया था। इसमें रमजान के दौरान खुलेआम कुछ भी खाने या धूम्रपान करने पर 500 पाकिस्तानी रुपए का जुर्माना लगाया जाता था।

पाकिस्तान की संसद ने इस बिल में बदलाव करते हुए जुर्माने की रकम बढ़ा दी है। रमजान के दौरान कानून तोडऩे पर होटल्स और रेस्टोरेंट्स को 25 हजार पाकिस्तानी रुपए का जुर्माना लगेगा। टीवी चैनल्स और थिएटर्स को कानून तोडऩे पर 5 लाख पाकिस्तानी रुपए का जुर्माना लगेगा।