Breaking News
Home / देश दुनिया / ब्रेकिंग न्यूज : इसरो ने रचा इतिहास, ‘हवा से ऑक्सीजन लेने वाले’ स्क्रैमजेट इंजन का सफल परीक्षण

ब्रेकिंग न्यूज : इसरो ने रचा इतिहास, ‘हवा से ऑक्सीजन लेने वाले’ स्क्रैमजेट इंजन का सफल परीक्षण

issro

चेन्नई/नई दिल्ली। इसरो ने रविवार को एटमॉस्फियर की ऑक्सीजन को फ्यूल जलाने में इस्तेमाल करने वाले स्क्रैमजेट इंजन का परीक्षण किया। पांच मिनट का ये टेस्ट कामयाब रहा। इस इंजन को सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) में बनाया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (RLV) में हाइपरसोनिक स्पीड (ध्वनि की गति से तेज) पर इस इंजन का यूज किया जाएगा। इस टेस्ट के साथ ही भारत ने जापान-चीन और रूस को पीछे छोड़ते हुए अमेरिका के नासा की बराबरी कर ली है।

add kamal

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अनुसंधान केंद्र से आज सुबह छह बजे तीन टन वज़न के साउंडिंग रॉकेट RH-560 सुपरसोनिक कम्बशन रैमजेट ने उड़ान भरी। इसरो के वैज्ञानिकों ने बताया कि यह इंजन रियूजेबल लॉन्‍च व्‍हीकल को हाइपरसोनिक स्‍पीड पर उपयोग करने में मदद देगा। टेस्‍ट के दौरान स्‍क्रेमजेट इंजन को 1970 में तैयार किए गए RH-560 साउंड रॉकेट में लगाया गया। इसे 20 किलोमीटर ऊपर ले जाया गया और वहां पर पांच सेकंड तक ईंधन को जलने दिया गया। बाद में यह रॉकेट बंगाल की खाड़ी में गिर गया।
इसके सफल परीक्षण के बाद अब सेटेलाइट्स के प्रक्षेपण पर आने वाले ख़र्च में कटौती की जा सकेगी। इसकी मदद से इंधन में ऑक्सीडायज़र की मात्रा को कम किया जा सकेगा जिससे लागत कम हो जाएगी। सफल परीक्षण के बाद इसरो के चेयरमैन ने इसे एक बड़ी कामयाबी बताया।

सफल प्रक्षेपण के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट कर इसरो को बधाई दी।राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन के सफलतापूर्वक लॉन्च के लिए इसरो को हार्दिक बधाई। भारत को इस उपलब्धि पर गर्व है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसरो को इस बडी सफलता के लिए बधाई दी।

Check Also

CM खट्टर समेत पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, नायब सैनी नए मुख्यमंत्री

चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन टूट गया है। चंडीगढ़ में भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *