News NAZAR Hindi News

शिमला में बर्फबारी के बाद खिली धूप


शिमला। पर्यटन स्थल शिमला में कल हुए जोरदार हिमपात के बाद आज सोमवार को धूप खिली। राज्य के अन्य हिस्सों में भी मौसम साफ है और धूप खिलने से लोगों को ठण्ड से राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घटों के दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्के हिमपात की संभावना जताई है।

लंबे अंतराल के पश्चात हुई बर्फबारी के बाद जहां शिमला वासी बेहद खुश नजर आए वहीं बर्फ का दीदार करने के लिए बाहरी राज्यों से आए सैलानी भी उमड़ने शुरू हो गए हैं। बर्फ की सफेद चद्दर से ढकी शिमला की सबसे उंची चोटी जाखू हिल्स लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

हालांकि शिमला के उपरी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है और दुर्गम इलाकों में कई सड़कें अभी भी बंद हैं तथा लोकनिर्माण विभाग ने इन्हें खोलने के लिए मशीनरी लगा दी है।

राजधानी में पिछले कल लगभग 18 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई थी, वहीं शिमला से सटे कुफरी और नारकण्डा में दो फीट हिमपात हुआ था। भारी हिमपात के कारण लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंबा और सिरमौर जिलों में भी कई मार्ग बाधित हो गए हैं तथा कहीं-कहीं बिजली व पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।
बीते कल सारा दिन प्रदेश में मैदानी भागों में बारिश जबकि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होती रही। ताजा बारिश व बर्फबारी के चलते समूचा प्रदेश एक बार फिर ठंड़ की चपेट में आ गया है। शिमला में आज सुबह न्यूनतम तापमान शून्य के करीब 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में पारा लगातार जमाब विन्दु से नीचे चल रहा है। किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से 3.4 डिग्री नचीे जबकि पर्यटन स्थलों मनाली व डल्हौजी में क्रमशः माइनिस 2.4 और माइनिस 1.6 डिग्री सेल्सियस रहा।