News NAZAR Hindi News

सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की फिर बढ़ेगी तनख्वाह

Demo pic

 

नई दिल्ली। सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने फिर खुशखबरी मिलना तय है. जनवरी 2022 में एक बार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है. यानी कर्मचारियों की सैलरी में फिर से इजाफा होगा. कोरोना काल में लटके डीए में साल 2021 में बढ़ोतरी हुई थी. वहीं, दूसरी तरफ लगभग तीन साल से केंद्रीय कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर को लेकर की जा रही मांग पर भी केंद्र सरकार का फैसला आ सकता है.

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ेगा

अगर केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो उनकी बेसिक सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. बताया जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर 2.57 से 3.68 हो सकता है. वहीं दूसरी तरफ महंगाई भत्ते में इजाफा भी तय हो गया है. दरअसल, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नवंबर के आंकड़े आ चुके हैं. AICPI इंडेक्स के इस आंकड़ों के अनुसार, 2 से 3% डीए बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. कुछ ही दिन में दिसंबर के भी आंकड़े आ जाएंगे, उसके बाद यह बिल्कुल साफ हो जाएगा कि डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी.

 

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अगर इस महीने डीए में 2% से 3% की बढ़ोतरी (DA Hike) होती है तो कर्मचारियों को 33 से 34 फीसदी DA मिलने लगेगा. यानी एक बार फिर कर्मचारी की सैलरी में बढ़ोतरी होगी.

इसके अलावा Budget 2022 से पहले फिटमेंट फैक्टर को लेकर तेजी से चर्चा हो रही है जिस पर किसी भी दिन फैसला आ सकता है. और अगर ऐसा हुआ तो न्यूनतम सैलरीमें भी बढ़ोतरी होगी.