News NAZAR Hindi News

मोदी सरकार बनवा रही दाऊद के विदेशी ठिकानों की सूची


नई दिल्ली। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को भारत के मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम के ठिकानों और उसके कंपनियों से संबंधित कई जानकारी मिली है। दाऊद के ठिकाने और उसकी कंपनियां का जाल ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और यूरोप के देशों में फैला हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन की यात्रा से पहले सुरक्षा एजेंसियां अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन और अन्य देशों में स्थित संपत्तियों से जुड़ी सभी जानकारी एकत्र कर रही है। ये जानकारियों प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान ब्रिटिश सरकार को सौंपेंगे और दाऊद के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध करेंगे।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियां मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम के ब्रिटेन, यूएई, यूरोप के कई देशों में मौजूद ठिकानों और कंपनियों की सूची तैयार कर रही है। सिर्फ लंदन में ही दाऊद की डेढ़ दर्जन से ज्यादा प्रॉपर्टी हैं।

दाऊद की पहली संपत्ति लंदन के सेंट जॉन वूड रोड पर है। यहां से दाऊद और उसकी डी कंपनी का कारोबार चलाया जाता है। रोहैम्पटन में एक पूरी कमर्शियल बिल्डिंग है जिसमें शॉपिंग मॉल से लेकर कई अपार्टमेंट हैं। इसके अलावा हार्नचर्च के हर्बट रोड, डार्टफोर्ड के स्पिटल स्ट्रीट पर एक होटल का पता चला है।

दाऊद इब्राहिम अलग-अलग देशों में प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त का काम अपनी ऑफशोर कम्पनियों और इकबाल मिर्ची के करीबियों के नाम रजिस्टर्ड कम्पनियों के जरिए करता है। इसके लिए उसने ब्रिटेन, यूएई में कई कंपनियां रजिस्टर्ड करवाई हैं।

लंदन में रजिस्टर्ड उनकी कम्पनियों में जमाइका टावेनर्स, वेस्टर्न इंडिया क्वे डेवलपमेंट कंपनी (नार्दन) लिमिटेड, मेहराज इनवेस्टमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड, रिज्क (यूके) लिमिटेड, टॉपलाइन एस्टेट लिमिटेड जैसे कंपनियां शामिल हैं।

इसी तरह संयुक्त अरब अमीरात में दाऊद की रजिस्टर्ड कंपनियों में मेहराज इनवेस्टमेंट कार्पोरेशन, फोरमोसा ट्रैडिंग एफजेडई, सोजिस्टज इंटरनेशनल एफजेडई के अलावा दुबई के मैनकुल बिल्डिंग में मिटवेस्ट होटल शामिल है। सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि दाऊद इब्राहिम अपनी ऑफशोर कंपनियों के जरिए अपनी काली कमाई को सफेद करने में जुटा हुआ है।