News NAZAR Hindi News

BREAKING NEWS : किम ने फिर छोड़ी बैलिस्टिक मिसाइल, युद्ध के लिए उकसाने की कोशिश


वाशिंगटन। उत्तर कोरियाई के तानाशाह किम जोंग उन ने रविवार तड़के एक बार फिर भड़काऊ कोशिश करते हुए अपने पश्चिमी तट से एक और बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। विश्व समुदाय इसे अमेरिका को युद्ध के लिए उकसाने की कोशिश के रूप में देख रहा है।


दक्षिण कोरियाई सेना ने विश्व समुदाय को जानकारी दी कि नार्थ कोरिया ने मिसाइल उत्तर कोरिया के पश्चिमोत्तर शहर कुसोंग के नजदीक स्थानीय समयानुसार सुबह 5.30 बजे छोड़ी गई और समुद्र में करीब 700 किलोमीटर दूर जाकर गिरी।

उत्तर कोरिया की यह हरकत दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के लिए मून जे-इन के लिए चिंता का सबब बन गई है। हालांकि मून जे-इन ने अपने पड़ोसी मुल्क से बातचीत के जरिए मसले सुलझाने की बात कही थी। जे-इन ने इस मिसाइल टेस्ट को ‘लापरवाह और भड़काने वाला कदम’ करार दिया है।


ताजा मिसाइल परीक्षण के बाद राष्ट्रपति मून जे-इन ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए अपनी सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन लगातार अमेरिका को उकसा रहा है। उसके इस रवैये को देखते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस कोरियाई देश के साथ किसी बड़े जंग की चेतावनी भी दी थी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि वह इसे कूटनीतिक तरीकों से हल करने को प्राथमिकता देंगे।
इधर उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण किए जा रहा है उसने ने इस साल कई मिसाइल टेस्ट किए हैं। हालांकि पिछले महीने किए गए दो मिसाइल टेस्ट नाकाम रहे थे और लॉन्च के कुछ ही देर बाद इनमें विस्फोट हो गया था।

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल टेस्ट, अमेरिका को चेलेंज
http://www.newsnazar.com/international-news/उत्तर-कोरिया-ने-फिर-किया-म

तानाशाह किम ने फिर उड़ाई नींद, सेना को मिसाइल परीक्षण के निर्देश
http://www.newsnazar.com/international-news/तानाशाह-किम-ने-फिर-उड़ाई-न

उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर गिराया परमाणु बम, पूरा शहर तबाह !
http://www.newsnazar.com/international-news/उत्तर-कोरिया-ने-अमेरिका-प

सावधान! अगले महीने 13 तारीख को शुरू होगा तीसरा वर्ल्ड वार
http://www.newsnazar.com/international-news/सावधान-अगले-महीने-13-तारीख-क