Breaking News
Home / breaking / खुशखबरी : विद्युत निगम में निकली ढाई हजार भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

खुशखबरी : विद्युत निगम में निकली ढाई हजार भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

 

अजमेर/जयपुर। राजस्थान विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने टेक्नीकल हेल्पर के करीब ढाई हजार पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में जयपुर, अजमेर और जोधपुर विद्युत निगम के पद शामिल हैं। यदि आप 10वीं पास है तो इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। आप उपरोक्त शहरों में से किसी भी एक शहर के लिए आवेदन कर सकते है।

 पदों की संख्या
पदों की कुल संख्या 2433 है। इनमें जयपुर निगम में पदों की संख्या 796 है, अजमेर निगम में पदों की संख्या 693 है और जोधपुर निगम में पदों की संख्या 944 है।

आयु सीमा तथा चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार की आयु 18 साल से काम तथा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा निगम ने SC / ST / OBC और Ex Serviceman की श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी है।  आभ्यर्थिओं का चयन ऑनलाइन परीक्षा के जरिए किया जायेगा जिसके लिए निगम कंप्यूटर आधारित प्रतियोगी परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित कराएगा। परीक्षा अलग-अलग केंद्रों पर एक ही तारीख और समय पर आयोजित होगी।

यहां होगी परीक्षा

निगम द्वारा परीक्षा राज्य के 6 अलग-अलग शहरों में आयोजित की जाएगी जो इस प्रकार है जयपुर निगम के लिए आवेदन करने वालों अभ्यर्थिओं की परीक्षा जयपुर तथा कोटा में होगी. अजमेर निगम के लिए आवेदन करने वालों अभ्यर्थियों की परीक्षा अजमेर तथा उदयपुर में होगी। जोधपुर निगम के लिए आवेदन करने वालों अभ्यर्थियों की परीक्षा जोधपुर तथा बीकानेर में होगी। परीक्षा का सिलेबस किस आधार पर होगा इसकी पुर जानकारी आवेदन विज्ञापन में दी गई है।

आवेदन शुल्क तथा वेतनमान
सामान्य श्रेणी (UR) के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 850 रूपए देना होगा। यदि सामान्य श्रेणी (UR) के अभ्यर्थियों की पारिवारिक इनकम 2.50 लाख रूपए से काम है तो आवेदन शुल्क 550 रूपए देना होगा। SC/ST/BC/MBC श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 550 रूपए देना होगा। चयनित उम्मीदवारों को शुरुआत में दो साल की अवधि के लिए “प्रोबेशनर प्रशिक्षु” के रूप में नियुक्त किया जाएगा और प्रोबेशन ट्रेनिंग की अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को प्रति माह 13,500 रूपए के निश्चित पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा। प्रोबेशन ट्रेनिंग की अवधि पूरी होने पर उन्हें वेतन मैट्रिक्स में न्यूनतम स्तर – 4 पर निर्धारित किया जाएगा अर्थात प्रति माह 9,200 रूपए दिए जाएंगे।

 

23 तक आवेदन 
उम्मीदवार 2 जुलाई 2018 से लेकर 23 जुलाई 2018 के बीच आवेदन कर सकते है। सभी योग्य उम्मीदवारों को निगम की वेबसाइटों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन किस अन्य माध्यम से नहीं लिया जाएगा।

महत्वपूर्ण निर्देश
उम्मीदवार केवल एक ही कंपनी के लिए आवेदन कर सकता है। निगम की सभी कंपनियों के लिए उसी तारीख और समय पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी।

आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार को निगम की किसी भी एक कंपनी (जिसमें वह आवेदन करना चाहता है) को ध्यान से चुनना होगा। उम्मीदवार के पास एक वैध व्यक्तिगत ईमेल ID और मोबाइल नंबर होना चाहिए है। यदि किसी उम्मीदवार के पास नहीं है तो वह एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी बना ले। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले मोबाइल नंबर और ईमेल खाता बनाना जरूरी है।

 

इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान निगम उम्मीदवार के मोबाइल नंबर पर सारी सूचना भेजेगा और पंजीकृत ई-मेल आईडी पर परीक्षा के लिए कॉल पत्र आदि भेजे जाएंगे। किसी भी उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक आवेदन जमा नहीं किए जाने चाहिए। यदि ऐसा होता है तो नवीनतम आवेदन ही मान्य होगा और बाकि सभी आवेदनों का शुल्क वापस नहीं होगा।

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …