Breaking News
Home / मेरी रचना / ईश्वर हर जगह मौजूद

ईश्वर हर जगह मौजूद

namdev 5

नामदेव न्यूज डॉट कॉम

संत नामदेव जी अपने शिष्यों के साथ रोज की तरह धर्म-चर्चा में लीन थे !
तभी एक जिज्ञासु शिष्य ने उनसे प्रश्न किया -गुरुदेव कहा जाता है कि ईश्वर हर जगह मौजूद है तो उसे अनुभव कैसे किया जा सकता है ?क्या आप उसकी प्राप्ति का कोई उपाय बता सकते हैं ?
नामदेव जी यह सुनकर मुस्कराये !फिर उन्होंने उसे एक लोटा पानी और थोड़ा सा नमक लाने को कहा !वहां उपस्थित शिष्यों की उत्सुकता बढ़ गई !वे सोचने लगे पता नहीं उनके गुरुदेव कौन सा प्रयोग करना चाहते हैं !नमक और पानी के आ जाने पर नामदेव जी ने नमक को पानी में छोड़ देने को कहा !जब नमक पानी में घुल गया तो नामदेव जी ने पूछा -बताओ क्या तुम्हें इसमें नमक दिख रहा है ?जिज्ञासु बोला -नहीं गुरुदेव नमक तो इसमें पूरी तरह घुल-मिल गया है !
तब नामदेव जी ने उसे पानी चखने को कहा !उसने चखकर कहा -जी इसमें नमक उपस्थित है पर वह दिखाई नहीं दे रहा !अब नामदेव जी ने उसे जल उबालने को कहा !पूरा जल जब भाप बन गया तो नामदेव जी ने पूछा -क्या इसमें वह दिखता है ?जिज्ञासु ने गौर से लोटे को देखा और कहा -हा अब इसमें नमक दिख रहा है !
तब नामदेव जी ने समझाया कि जिस तरह नमक पानी में होते हुए भी दिखता नहीं उसी तरह ईश्वर भी हर जगह अनुभव किया जा सकता है मगर वह दिखता नहीं और जिस तरह जल को गर्म करके तुमने नमक पा लिया उसी प्रकार तुम भी उचित तप और कर्म करके ईश्वर को प्राप्त कर सकते हो !
-उमेश नामदेव

Check Also

करो आरती नामदेव जी की…

  भजन-आरती करो आरती नामदेव जी की, होगा उद्धार हमारा तुम्हारा ! करो प्रतिज्ञा घर-घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *