Breaking News
Home / जयपुर / राजस्थान के पूर्व राज्यपाल ओ. पी. मेहरा का निधन, राजकीय शोक

राजस्थान के पूर्व राज्यपाल ओ. पी. मेहरा का निधन, राजकीय शोक

op mehra
जयपुर। राजस्थान के पूर्व राज्यपाल एयर चीफ मार्शल ओम प्रकाश मेहरा का निधन हो गया है। वे 6 मार्च 1982 से 4 नवम्बर 1985 तक राजस्थान के राज्यपाल रहे थे।

मेहरा के निधन पर सोमवार को प्रदेश में एक दिन का राजकीय शोकघोषित किया गया है। इस दौरान सरकारी दफ्तरों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा। इस दौरान आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है।

मेहरा का  जन्म 19 जनवरी 1919 को लाहौर में हुआ था। 1940 में उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की थी। नवम्बर  1940 में वे भारतीय वायुसेना में विमान चालक की हैसियत से जुड़े और सेना की नौकरी में तरक्की पाते हुए 1973 में एयर चीफ मार्शल बनाए गए।

1976 में वे सेना से सेवानिवृत्त हो गए थे। राजस्थान के राज्यपाल का पद संभालने से पहले वे महाराष्ट्र के राज्यपाल भी रहे थे। 1977 में पद्म विभूषण से सम्मानित मेहरा खेल प्रेमी भी थे।

1975 में  वे इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष बनाए गए थे वही 1975 से 1980 तक एशियाई खेल फेडरेशन के अध्यक्ष रहे। 1982 में भारत में हुए एशियाई खेलों की कमान भी उन्हीं के हाथों में रही। वे डूरंड फुटबाल टूर्नामेंट सोसायटी के मानद सदस्य भी थे।

Check Also

बीजेपी-कांग्रेस ने हारे हुए घोड़ों को आमने-सामने उतारा, मुकाबला दिलचस्प

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। अगर थे मनै कोणी जितायो तो म्हने लकड़ी देबा तो जरूर आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *