Breaking News
Home / breaking / काफी देरी से जला ‘स्मार्ट बल्ब’…चलो, जला तो सही

काफी देरी से जला ‘स्मार्ट बल्ब’…चलो, जला तो सही

सन्तोष खाचरियावास @ अजमेर
पुष्कर, केकड़ी, सावर, रूपनगढ़, किशनगढ़, ब्यावर…भीषण गर्मी में राहगीरों को राहत देने के लिए स्थानीय नगर परिषद- पालिका और पंचायत समिति ने सड़कों पर पानी का छिड़काव कराने का अभियान चलाया…(लेकिन स्मार्ट सिटी में ऐसा कुछ नहीं हुआ )
सरवाड़, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर… भीषण गर्मी में राहगीरों को राहत देने के लिए सड़कों पर टेंट शामियाने तने…(लेकिन स्मार्ट सिटी में ऐसा कुछ नहीं हुआ )
अजमेर स्मार्ट सिटी वासियों की नौतपा की गर्मी सहन करने की क्षमता परखने के बाद अब जाकर स्मार्ट अफसरों को शहर की सड़कों पर टेंट शामियाने तनवाने की सुध आ गई है। शहर में चार जगह सड़कों पर टेंट लगवा दिए गए हैं, ताकि राहगीर कुछ देर उनके नीचे खड़े होकर तीखी धूप से राहत पा सकें। दीगर बात यह है कि इन टेंट के खूंटे तब गड़े जब नौतपा बीत चुका है। पहले गड़ते तो लोगों को ज्यादा राहत मिलती।
राज्य सरकार पिछले एक पखवाड़े से अपने अफसरों को झंझोड़ रही है कि भीषण गर्मी में लोगों की जान बचाने के प्रबंध किए जाएं। लोगों को बिजली-पानी और स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी नहीं रखें लेकिन अफसर अपने हाल में मस्त रहे।
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को जब अजमेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक को अवैध माइनिंग रोकने में विफल होने पर फटकार लगाई तो बाकी विभागों के अफसर भी अलर्ट हो गए। शायद इसीलिए उसी दिन शहर में तम्बू तान दिए गए।
अप्रैल में जब यहां लोकसभा चुनाव की गहमा गहमी चल रही थी, तब हर चौराहे पर नाकाबंदी और वाहनों की चैकिंग का अभियान चला था। पुलिस कर्मियों और एफएसटी टीमों के लिए चौराहों पर बड़े-बड़े टेंट और उनमें कुर्सियों एवं ठंडे पानी के कैम्परों की विशेष व्यवस्था की गई थी। मतदान सम्पन्न होते ही 26 अप्रैल की शाम ये टेंट समेट लिए गए थे। ऐसी व्यवस्था मई में आम जनता के लिए भी की जाती तो लोग दुआएं देते…(लेकिन स्मार्ट सिटी में ऐसा कुछ नहीं हुआ )
सड़कों पर पानी छिड़काव नहीं करने के सवाल पर तो यह कहकर मजाक उड़ाया जा रहा है कि अजमेर में पानी की किल्लत है, लेकिन टेंट शामियानों की तो कोई कमी नहीं थी। दरअसल कमी तो ‘कनेक्शन’ में थी, तभी तो स्मार्ट बल्ब देर से जला। चलो देर आयद दुरुस्त आयद।

यह भी पढ़ें

उफ ये स्मार्ट सिटी की गर्मी!

Check Also

अयोध्या राम मंदिर में डेली दर्शन के लिए बनेंगे स्पेशल पास

अयोध्या।  रामलला के नित्य दर्शनार्थियों के लिए राम मंदिर ट्रस्ट जल्द ही पास जारी करने …