News NAZAR Hindi News

एक पौधा लगाओ, एक नंबर पाओ


शिक्षा मंत्री देवनानी करेंगे अनूठी पहल
जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक अनूठी पहल करने की घोषणा की। कल्पतरु संस्थान की महिला शाखा की ओर से शहर के अस्पताल रोड पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया।

संस्थान की डिवीजन वार्डन निकिता जैन के नेतृत्व में हुए समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री से संस्थान की ओर से मांग की गई की आगामी सत्र से राजस्थान के प्रत्येक सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में प्रत्येक विद्यार्थी को एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण का कार्य अनिवार्य किया जाए और उसका एक नंबर अंक तालिका में जोड़ा जाए।

 

इसे मंत्री देवनानी ने सहर्ष स्वीकार करते हुए आश्वासन दिया। साथ ही देवनानी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण सभी की जिम्मेदारी है। ना हरा पेड़ काटे और ना काटने दें। साथ ही अधिक से अधिक पेड़ लगाकर अपना नैतिक दायित्व भी पूरा करें। उन्होंने संस्थान से अपील की है कि विद्यालयों में पर्यावरण जागरूकता के कार्यक्रमों की योजना बनाएं। इसमें शिक्षा विभाग का पूर्ण योगदान रहेगा।

 

इस मौके पर गीता संतानी, नीरू चंचलानी, मंजू जैन, नीलम सेठी, अमृता जैन, मीना जैन, सरिता, पूनम, देवेन्द्र माधु, नंदू अग्रवाल सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।