Breaking News
Home / राजस्थान / ओलावृष्टि से प्याज की फसलों को भारी नुकसान

ओलावृष्टि से प्याज की फसलों को भारी नुकसान

rain
अलवर। जिले के कई क्षेत्रों में बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से खेतों में फसल एवं सब्जियों को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों का कहना है कि ओलावृष्टि से प्याज की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है वहीं खेतों में खडी कपास भी भीगने से खराब हो गई। बुधवार को भी हल्की बारिश हुई। जिससे फसल गिर गई।

पंचायत समिति उमरैण की ग्राम पंचायत भण्डवाणा कस्बा डहरा के गांव सहित पडीसल, नंगला मुंशी, जगता बसई, बीजवाड सहित अन्य जगह ओलावृष्टि से ग्वार, अरहर, लाल प्याज, गाजर की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

कलक्टर से मिले किसान

उमरैण पंचायत समिति क्षेत्र में ओलावृष्टि से खराब हुई विभिन्न फसलों का गांव में जाकर पूर्व विधायक टीकाराम जूली, समाजसेवी प्रेम पटेल सहित सरपंच, पंचायत समिति सदस्य व जिला पार्षद ने करीब एक दर्जन गांवों का दौरा कर ओलावृष्टि से नष्ट फसल को देखा एवं किसानों से खराब फसलों के बारे में बातचीत की।

पूर्व विधायक टीकाराम जूली के नेतृत्व में किसान जिला कलक्टर से मिले और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की।

वहीं अगेती बोई गई सरसों की फसल भी ओलावृष्टि से नष्ट हो गई। खेतों में खडी लाल प्याज की फालर टूट गई तथा प्याज फूट गए। किसानों का कहना है कि ओलावृष्टि के कारण प्याज की फसल में गलन शुरू हो जाएगी। जिससे वह खराब हो जाएगा और व्यापारी नहीं खरीदेंगे।

किसानों का कहना है कि पहले तो सूखे के कारण ज्वार, बाजरा व अरहर की फसल में नुकसान हो गया था। अब ओलावृष्टि ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

किसानों ने मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। कलक्टर ने मुख्यमंत्री को भिजवाने के साथ-साथ ओलावृष्टि  प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराने का आश्वासन दिया।

इसके अलावा किसानों ने ओलावृष्टि से खराब हुई प्याज की फसल  जिला कलक्टर को दिखाई। किसानों के प्रतिनिधि मण्डल ने टीकाराम जूली, सरपंच नूरमोहम्मद, जफरू, जमशेद, सपात खां, विश्राम गुर्जर, उमरदीन, नरेंद्र सिंह, हीरालाल रसगनिया आदि मौजूद थे।

बिजली गिरी

बुधवार शाम को बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि के दौरान बीजवाड ग्राम पंचायत के अहीरबास गांव में लक्ष्मणराम यादव के मकान पर बिजली गिरने से उपकरण फूंक गए।

Check Also

आसमान में तारों जैसे सभी लोग मिल जुलकर  जगमगाएं

ब्रह्माकुमारीज संस्थान की अंतरराष्ट्रीय कार्यकारिणी की आठ दिवसीय बैठक में कई निर्णय सिरोही। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *